#VIRAL_INVESTIGASTION 

मेदांता के डॉक्टर त्रेहान के नाम से वायरल ऑडियो क्लिप है Fake, हॉस्पिटल ने दावे को झूठा बताया

सोशल मीडिया पर तेजी से एक ऑडियो क्लिप वायरल हुआ है। ऑडियो क्लिप में मेदांता हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर नरेश त्रेहान के नाम से वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि, देश में अगले एक-दो दिन में नेशनल इमरजेंसी लगने वाली है। इसलिए राशन, दवाई जैसी जरूरी चीजें पर्याप्त मात्रा में खरीद लें। मेदांता हॉस्पिटल ने इस दावे को झूठा बताया है। देश में नेशनल इमरजेंसी नहीं लग रही। इसलिए घबराएं नहीं।

दरअसल, कोरोना वायरस से जुड़ी फेक खबरें लगातार सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही हैं। अब दावा किया गया है कि एक, दो दिन में देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया जाने वाला है। इस मैसेज को मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. नरेश त्रेहान के नाम से वायरल किया गया है। पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला।

सोशल मीडिया पर ऑडियो क्लिप पोस्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा कि, अभी-अभी पीएमओ के जरिए डॉ. त्रेहान के ऑफिस से खबर मिली है कि, भारत एक या दो दिन में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने जा रहा है। पर्याप्त राशन, दवाईयां और नकद रखें। दिल्ली में सदर बाजार, पुरानी दिल्ली, गांधी नगर, करोल बाग, कमला नगर में सभी दुकानें 15 अप्रैल तक के लिए बंद हो जाएंगी। रिलायंस मार्ट्स, बिग बाजार आदि महीनेभर के लिए बंद हो सकते हैं। ऐसा ही महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में भी हो सकता है। सभी दुकानों के लिए आज नोटिस जारी किया गया है।

पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा झूठा है। डॉ. त्रेहान के ऑफिस से इस तरह का कोई मैसेज वायरल नहीं किया गया है। पड़ताल में मेदांता हॉस्पिटल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से लिखा गया है कि, वायरल मैसेज फेक है और डॉ. त्रेहान ने ऐसा कोई स्टेटमेंट नहीं दिया।

पड़ताल से स्पष्ट होता है कि देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित नहीं होने जा रहा। इसलिए घबराएं नहीं। एकसाथ बहुत सा राशन खरीदने से भी बचें क्योंकि आपके ऐसा करने से कई लोगों को बिना राशन के रहना पड़ सकता है।

error: Content is protected !!