• #Editorial : गैर बीजेपी दलों के ‘मन की बात’, एग्जिट पोल के नतीजों से घबराने की जरूरत नहीं

    Pandit Loknath Shastri

    लोकसभा चुनाव 2019 का मतदान पूरा हो चुका है। एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ रहे हैं, जिसमें ऐसा दिखाई दे रहा है की भाजपा सरकार फिर से सत्ता में आएगी। ऐसा मानना है कि भाजपा उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीट निकालेगी। अगर एग्जिट पोल की मानें तो भाजपा 300 से 325 सीटें निकाल रही है, जो पूर्ण बहुमत से ज्यादा है। अभी नतीजे सामने नहीं आए हैं, फिर भी एग्जिट पोल के नतीजों को देखते हुए विपक्ष सहित सभी पार्टियों का रंग उड़ा हुआ है। गैर भाजपा दलों का मानना है कि एग्जिट पोल गलत है। 23 तारीख को चुनाव के नतीजे स्पष्ट हो जाएंगे।

    किसी पार्टी को जीत का श्रेय मिलेगा। गैर भाजपा दलों का कहना है कि मतगणना के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि एग्जिट पोल सही है या गलत। वह दावा कर रहे हैं कि एग्जिट पोल के नतीजों को देखते हुए घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आपको वही दिखाया जा रहा है जो शोध में पाया गया है। यह एक प्रकार का सर्वे है, जिसमें इस बात का आकलन किया जाता है कि किस पार्टी की कितनी सीटें चुनाव में निकल रही हैं।

    गैर बीजेपी दलों का कहना है कि यह बात कह देना कि एग्जिट पोल के नतीजों के कारण कोई एक पार्टी जीत रही है, ऐसा नहीं है, जीत और हार वोटों की गिनती होने के बाद ही तय होती है, न की एग्जिट पोल के नतीजों से, फिर भी विपक्ष और गठबंधन की पार्टियों के लिए यह चिंता का विषय है। फिलहाल एग्जिट पोल के नतीजे विपक्ष सहित गठबंधन व अन्य पार्टियों के इरादों पर पानी फिरता हुआ दिखाई दे रहा हैं।

    Print Friendly, PDF & Email

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!