Varanasi 

FightAgainstCorona : मुसीबत की घड़ी में जरूरतमंदों की मदद का ‘संकल्प’, रोज 400 लोगों को खिलाया जा रहा खाना

वाराणसी। कोरोना संक्रमण वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है। अमेरिका जैसे देश ने इस संक्रमण के आगे अपने घुटने टेक दिए हो। वहीं, भारत सहित करीब 170 देश इस महामारी से लड़ रहे हैं। इनसानियत को खतरे में डालने वाले कोरोना संक्रमण के बीच कुछ समाजसेवी संस्थान और लोग ऐसे भी हैं जो लोगों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। ‘हम भारत हैं’ संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष साकिब भारत और अक् संस्थान के द्वारा इन दिनों प्रतिदिन चार सौ जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामग्री वितरित करने के साथ ही उनके जरूरत की चीजें उपलब्ध कराई जा रही हैं। आदमपुर जोन के अन्तर्गत आने वाले शेल्टर होम में आसरा लिए हुए दूरदराज के मजदूरों और असहायों को लंच बॉक्स उपलब्ध कराया जा रहा है। साकिब भारत ने बताया कि क्षेत्र के मंदिर-मठ, मस्जिद में जो लोग शरण लिए हुए हैं उनकी मदद की भी भरपूर कोशिश की जा रही है। उनके टीम की प्राथमिकता यह है कि कोई भी भूखा न सोने पाए। दोपहर 12 और शाम सात बजे तक लोगों को लंच बॉक्स उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रशासनिक अधिकारी भी उनके साथ रह रहे हैं। लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। साकिब भारत ने बताया कि भारत एक ऐसा देश है कि जिसने कई प्रकार की आपदाएं और मुसीबतों का डटकर सामना किया है। भारतवंशियों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता अन्य देशों के नागरिकों के मुकाबले कहीं ज्यादे है। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशन में यदि सही तरीके से लॉकडाउन का पालन किया जाए तो कोरोना के संक्रमण को फैलने से बंद किया जा सकता है और भारत इस महामारी को हराने का कामयाब होगा।

खाद्य विभाग की देखरेख में बन रहा है लंच बॉक्स

साकिब भारत ने बताया कि लोगों के बीच वितरित किए जाने वाला लंच बॉक्स खाद्य विभाग के अधिकारियों की देखरेख में बन रहा है। उसकी गुणवत्ता की जांच कराने के बाद उसे जरूरतमंदों के बीच बांटा जा रहा है। ‘हम भारत हैं’ संस्थान की टीम के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहते हैं। साकिब भारत ने बताया कि यदि किसी जरूरतमंद को आवश्यकता हो तो वह उनके मोबाइल नंबर 8382828786 पर सम्पर्क कर सकता है।

मोहल्ले के साथ दूर-दराज के लोगों का भी रख रहे ख्याल- जाबिर सिद्दीकी

कोरोना संक्रमण के बीच बीच आपसी भाईचारे और लोगों की मदद करने की कड़ी के बीच भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के काशी क्षेत्र मंत्री जाबिर सिद्दीकी के द्वारा मोहल्ले के लोगों के साथ ही दूरदराज के लोगों की भी मदद की जा रही है। जाबिर ने बताया कि गवर्नमेंट के साथ ही निजी तौर पर भी लोगों की मदद की जा रही है। अपने साथ ही कुछ साड़ी कारोबारियों के सहयोग से लेकर रोजाना अलईपुरा, कमलगढ़हा, बड़ी बाजार, छोहरा, जैतपुरा, गोलगड्डा, रामनगर, नदेसर, सारनाथ सहित शहर के अन्य इलाकों में जरूरतमंद और गरीब परिवार के बीच लंच बॉक्स और खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है। जिनके घरों में छोटे बच्चे हैं उन्हें विशेष रूप से दूध और बिस्कुट का पैकेट दिया जा रहा है। इस मुसिबत की घड़ी में हर वर्ग हर- जात के लोगों को मिल कर कोरोना वायरस से लड़ना है।

error: Content is protected !!