Varanasi 

FightAgainstCorona : योग करके रहें स्वास्थ, कोरोना वायरस को दें मात- हर्षा नाथानी

वाराणसी। योग कर खुद को स्वस्थ रखने के साथ ही कोरोना संक्रमण को मात भी दिया जा सकता है। योग एक ऐसा जरिया है जिससे मनुष्य लंबी आयू तक जिंदा रह सकता है। रामपुरा निवासिनी ताइक्वांडो प्लेयर हर्षा नाथानी का कहना है कि पौराणिक काल से ही हमारी संस्कृति में योग समाहित है। शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग मदद करता है।

कहा, शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। योग के जरिए तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी मदद मिलती है। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास को विकसित करता है और योग के माध्यम से जटिल से जटिल बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं।

हर्षा नाथानी ने बताया कि कोरोना जैसी बिमारी को हराने में योग एक कारगर हथियार साबित हो सकता है। प्राणायम, ताड़ आसन, अर्ध चन्द्रासन, भुजंग आसन, नटराज आसन, सुखासन जैसे योग से फेफड़े, शरीर की मांसपेशियां, दिल और दिमाग की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। लॉकडान में लोग अपने घरों में रहते हुए यदि योग का सहारा लें तो कोरोना जैसी महामारी से लड़ना और आसान हो जाएगा। हर्षा कई वर्षों से लोगों को योग करने के लिए जागरूक कर रही हैं।

error: Content is protected !!