• #बतकहीबाज : Crime! लखटकिया और हजारी दोनों दोस्तों की तलाश

    Vinay Kumar Pandey
    व्यंग्य

    अहमद नदीम कासमी ने बहुत बारीकी से हालात-ए-दौर की विवेचना के बाद लिखा होगा कि उस वक्त का हिसाब क्या दूं, जो तेरे बगैर कट गया है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस की पुलिस का Blood pressure level इन दिनों हाई है। BP level हाई होने के पीछे का कारण है एक लाख रुपये का इनामी दुबले-पतले शरीर वाला बदमाश झुन्ना पंडित। जरायम की दुनिया को अलविदा कह चुके पुराने लोग बताते हैं, अगर वक्त रहते पुलिसवालों ने लगाम कसा होता तो आज ऐसी स्थिति नहीं आती। खाकीवाला महकमा भी इस बयान से अब इत्तेफाक रख रहा है।

    मंदी के दौर में महंगा Criminal

    मामला आप से छुपा नहीं होगा, Social media का जमाना है। मढ़वा गांव (कैंट) में तीन सितंबर की दोपहर अंधाधुंध फायरिंग कर गुमटी में बैठे चाय-पान विक्रेता दिव्यांग दिलीप पटेल की हत्या कर दी गई थी। मजदूर अजीमुद्दीन गोली लगने से जख्मी हुआ था। कारनामा दर कारनामा करने के बाद श्रीप्रकाश मिश्रा उर्फ झुन्ना पंडित इस वारदात के बाद मंदी के दौर में महंगा Criminal हो गया। उस पर घोषित इनाम राशि 50 हजार से बढ़ा कर एक लाख रुपये कर दी गई।

    मटरगश्ती कर रहा है

    BKD याद है न? हां वही, इंद्रदेव सिंह। एक लाख रुपये के इनाम वाला बदमाश। BKD के बराबर इनाम घोषित होने के बाद झुन्ना अपने हजारी दोस्त रवि पटेल (जिस पर अभी मात्र हजारों रुपए का इनाम है) के साथ मटरगश्ती कर रहा है। पुलिसिया तफ्तीश के मुताबिक दिव्यांग दिलीप हत्याकांड में रवि पटेल भी झुन्ना के साथ मौजूद रहा है। ऐसा नहीं है कि पुलिसवाले सो रहे हैं, लखटकिया और हजारी दोनों दोस्तों की तलाश में वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र और आजमगढ़ में छापेमारी की जा रही है।

    बदमाश का मतलब बताओ?

    Crime करने के लिए Criminals उस वक्त से Active रहे हैं जब व्यवस्था इतनी Hightech नहीं हुई थी। तब का दौर दूसरा था। अब की कहानी दूसरी है। हालात बदलते रहते हैं। संसाधनों का इजाफा होता रहता है। काबिले गौर बात पर कभी आपने ध्यान दिया है? अगर किसी ने आप से पूछ लिया, भाई बदमाश का मतलब बताओ, आप क्या बताएंगे? चलिए आज जान जाइए, बुरा और निकृष्ट काम करनेवाला दुर्वृत। दुर्वृत मतलब अशिष्ट। Clear है?

    Print Friendly, PDF & Email

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *