• शक्ति रूपेण संस्थिता : पल के पंख पर पैर रखकर आसमान के ऊंचाइयों को छूने की ललक 

    काशी की जलपरियों के नाम से मशहूर हैं पटेल सिस्टर्स
    
    
    तैराकी में तीनों बहनों ने जीते हैं कई मेडल, किया है काशी का नाम रोशन

    Ankit Mishra

    वाराणसी। बदलते दौर में लोगों के बीच बेटी और बेटों के बीच भेदभाव साफ झलकता है। यकीनन आज के वक्त में बेटियां, बेटों से कम नहीं हैं। फिर चाहें युद्ध के मैदान हों या खेल का ग्राउंड। बेटियों ने हर जगह कमाल किया है। इसी तरह का कमाल करने वाली बनारस की पटेल सिस्टर्स को आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है।

    जद्दूमंडी (लक्सा) के रहने वाले सुजीत पटेल की तीनों बेटियां मुस्कान पटेल, खुशी पटेल और नैंसी पटेल ने तैराकी में कई मेडल हासिल किए हैं। इन बच्चियों ने आसमान की उचाइयों को छूने के लिए तमाम परेशानियों से लड़कर देश के लिए गोल्ड मेडलों की चाहत पाल रखी है। बातचीत में पटेल सिस्टर्स ने बताया कि कड़ी मेहनत से य् मुकाम पाया है।

    2011 में शुरू किया अभियान

    काशी की बेटियों ने वर्ष 2011 से अपने अभियान की शुरूआत की। वर्ष 2012 में पहली बार मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया। वर्ष 2013 में मेडल जीत कर संदेश दिया कि आने वाला समय उन्हीं का है। तीनों में सबसे बड़ी मुस्कान ने वर्ष 2014 में कानपुर में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद वर्ष 2015 में बरेली में आयोजित प्रतियोगिता में एक सिल्वर और ब्रांज मेडल जीता था। वर्ष 2016 में लखनऊ में हुई प्रतियोगिता में मुस्कान की झोली में दो गोल्ड व एक सिल्वर मेडल आया था।

    2018 में राज्य स्तरीय तैराकी में 15 गोल्ड

    लगातार जीत से मुस्कान के आत्मविश्वास में वृद्धि हुई। काशी की बेटी ने वर्ष 2015 में गाजियाबाद में हुई महिला तैराकी में एक सिल्वर, 2015 में लखनऊ में महिला स्तर की प्रतियोगिता में दो गोल्ड, दो सिल्वर व एक ब्रांज मेडल जीता। वर्ष 2016 में लखनऊ में हुई प्रतियोगिता में एक गोल्ड और दो सिल्वर मेडल जीता। वर्ष 2018 में गाजियाबाद में स्टेट स्कूल तैराकी प्रतियोगिता में 15 गोल्ड जीतकर काशी का मान बढ़ाया था। काशी की तीनों बेटियों ने पांच-पांच गोल्ड मेडल जीत कर पदकों से अपनी झोली भर ली थी।

    मुस्कान कर चुकी हैं यूपी टीम का प्रतिनिधित्व

    इससे पहले खेले गए स्टेट तैराकी प्रतियोगिता में मुस्कान पटेल ने यूपी टीम का प्रतिनिधित्व किया है। नेशनल लेवल तैराकी चैंपियनशिप भी खेल चुकी हैं, जो काशी के लोगों के लिए गौरव की बात है। बीते वर्ष सितंबर माह में लखनऊ में आयोजित हुए दो दिवसीय महिला तैराकी प्रतियोगिता में तीनों बहनों ने वाराणसी का प्रतिनिधित्व किया था।

    इन प्रतियोगिताओं में मिला मेडल

    तीनों बहनों ने जूनियर वर्ग में जिला, मंडल और मुस्कान पटेल ने राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में अनेक गोल्ड व सिल्वर मेडल जीते हैं। तैराकी की विद्याओं बटर स्ट्रोक, बेस्ट स्ट्रोक, बैक स्ट्रोक आदि में तीनों बहनों ने शानदार प्रदर्शन कर मेडल अपने नाम किये हैं। तीनों का सपना अब देश के लिए मेडल जीतने का है। उनको देखते हुए यह कहना गलत नहीं है कि काशी की बेटियां एक दिन मेडल जीत कर दुनिया में तिरंगा लहरायेंगी। पटेल सिस्टर्स के पिता सुजीत पटेल ने कहा कि तीनों बहनों ने जो मुकाम हासिल किया है वह अपने बल पर किया है। ऐसी बेटियों का पिता होना गर्व की बात है।

    Print Friendly, PDF & Email

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!