धर्म-कर्म 

Maha Ashtami 2020 Maa Mahagauri Puja : बसीयउरा के लिए जमकर खरीददारी, अष्टमी तिथि पर महागौरी के साथ मंगला गौरी का ‘खास पूजन’

वाराणसी। वासंतिक नवरात्र के अष्टमी तिथि पर चढ़ती-उतरती के मान के तहत बुधवार को तमाम भक्तों ने व्रत रखा। बसीयउरा पूजन की जमकर खरीददारी हुई। देश में लॉकडाउन की घोषणा के बाद निर्धारित समय पर ही सब्जी-राशन की दुकानें खुल रही हैं। बुधवार की सुबह सभी किराना स्टोर व सब्जी ठेले पर भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। लोगों ने कलश, नूतन वस्त्र, जौ, धार, आटा, चीनी, नमक आदि सहित पूजन सामग्रियां खरीदीं। भीड़ इतनी बढ़ गई कि लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दूरी का ध्यान भी नहीं रहा। दुकानदार लोगों को शोसल डिस्टेंसिंग के लिए कहते रहे।

महागौरी और मंगला गौरी के आरती के बाद पट बंद

नवरात्र के अष्टमी तिथि पर गौरी स्वरूप मंगलागौरी और देवी स्वरूप महागौरी (अन्नपूर्णा देवी) के दर्शन की मान्यता है। लॉकडाउन के चलते सभी देवी दरबार बंद है। बुधवार को महागौरी के रूप माता अन्नपूर्णा देवी का विधि-विधान से पूजन व भव्य श्रृंगार किया गया। महंत रामेश्वरपुरी और उपमहन्त शंकर पूरी में माता की आरती की। पट बंद कर दिया गया। पंचगंगा घाट स्थित मंगलागौरी का भी आरती-पूजन कर मंदिर का पट बंद कर दिया गया।

error: Content is protected !!