• सुगम पंचकोशी यात्रा : टेंपो ट्रैवलर, मोटर बोट से करिए पंचकोश

    काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट और उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने की नई शुरुआत
    
    काशी विश्वनाथ मंदिर के हेल्प डेस्क से बुक कराएं ऑनलाइन टिकट

    Ankit Mishra/Niraj Singh

    वाराणसी। धर्म और कर्म की नगरी काशी में सावन मास शुरू होते ही भक्तों का रेला उमड़ पड़ा है। सावन में भगवान भोले शंकर के जलाभिषेक के साथ पंचकोशी यात्रा का महात्म अपने आप में अद्भुत है। कोसी परिक्रमा के लिए काशी के साथ ही दूर दराज से भी शिव भक्त हर वर्ष सावन मास में आते हैं। इस वर्ष काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट और पर्यटन विभाग की ओर से शिव भक्तों के लिए ‘शुभम पंचकोशी यात्रा’ की शुरुआत की जा रही है। पचकोश करने वाले श्रद्धालुओं को टेंपो ट्रैवलर और मोटर बोट से पंचकोशी यात्रा कराई जाएगी। इस दौरान उनके साथ गाइड के साथ ही सुरक्षाकर्मियों और पर्यटन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहेंगे। सुगम पंचकोश यात्रा के लिए दर्शनार्थियों को काशी विश्वनाथ मंदिर के हेल्प टैक्स से प्रातः 7:30 बजे से 9:30 बजे तक ऑनलाइन बुकिंग करानी पड़ेगी। पंचकोश यात्रा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद मणिकर्णिका घाट पर पंचकोश यात्रा का संकल्प लेकर शुरू किया जाएगा। जिसके बाद पर्यटन विभाग के द्वारा श्रद्धालुओं को मणिकर्णिका घाट से अस्सी तक नाव और ई रिक्शा से ले जाया जाएगा। अस्सी से कंदवा, रामेश्वर, शिवपुर, कपिलधारा और जौ खर्व विनायक तक की यात्रा टेंपो ट्रैवलर से कराई जाएगी। जिसके बाद जौ खर्व विनायक से मणिकर्णिका घाट तक पंचकोशी यात्रा करने वालों को मोटर बोट से लाया जाएगा। संकल्प छुड़ाने के बाद पंचकोश यात्रा समाप्त होगी।

    शुभम पंचकोशी यात्रा की ये है विशेष सुविधाएं

    शुभम पंचकोशी यात्रा के तहत पंचकोशी यात्रा करने वाले शिव भक्तों को कई तरह की विशेष सुविधाएं भी मिलेंगी। शुभम पंचकोशी यात्रा के तहत श्रद्धालुओं को निशुल्क बाबा काशी विश्वनाथ का दर्शन कराया जाएगा प्रत्येक टेंपो ट्रैवलर में टूरिस्ट गाइड रहेंगे जो कि श्रद्धालुओं को पंचकोश के पांचो पड़ाव का महत्व बताएंगे। पंचकोशी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को शुद्ध सात्विक भोजन परोसा जाएगा। मोटर बोट और टेंपो ट्रैवलर में यात्रियों के लिए पानी की बोतल रहेगी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से टेंपो ट्रैवलर में मेडिकल टीम और मोटर बोट पर लाइफ जैकेट रहेंगी।

    सुगम पंचकोशी यात्रा का टूर पैकेज

    12 वर्ष से ऊपर के याद यात्रियों के लिए 1250 रुपए, 5 से 7 वर्ष के बच्चों के लिए 750 रुपए और 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को निशुल्क पंचकोशी यात्रा कराई जाएगी।

    Print Friendly, PDF & Email

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!