Varanasi पूर्वांचल 

BLW की उपलब्धि : वित्तीय साल 2021-22 में रिकार्ड उत्पादन किया, इलेक्ट्रिक लोको के लिए बोगी फ्रेम असेंबली का निर्माण

Varanasi : महाप्रबंधक अंजली गोयल के नेतृत्व में बीएलडबल्यू, ब्लॉक डिविजन द्वारा वित्त वर्ष 2021-22 में रिकार्ड उत्पादन करते हुये 140 नंबर (70 लोको सेट) इलेक्ट्रिक लोको के लिए बोगी फ्रेम असेंबली का निर्माण किया है, जो कि पिछले वित्त वर्ष 2020-21 से 29.6% ज्यादा है।

PRO राजेश कुमार ने प्रेस नोट जारी कर बताया है कि उल्लेखनीय है कि किसी भी लोकोमोटिव जिसको आम भाषा में रेल इंजन कहते हैं, का बोगी असेंबली एक महत्वपुर्ण अंग होता है, जिसकी मदद से लोकोमोटिव रेलवे ट्रैक पर चलता-दौड़ता है।

एक लोकोमोटिव में दो बोगी असेंबली लगती है। जो कि पूरे लोकोमोटिव के भार को सपोर्ट करने के साथ-साथ लोकोमोटिव को रेल पटरी पर चलने के लिये आवश्यक ट्रैक्टिव एफोर्ट्स के प्रसारण के लिए साधन उपलब्ध कराती हैं। लोकोमोटिव को कर्व पर मुड़ने के लिये आवश्यक सेंट्रिफ्युगल फोर्स उपलब्ध कराती है।

बोगियों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि लोकोमोटिव के चलने से उत्पन स्ट्रेसेस तथा वाईब्रेशन को सहन कर सके तथा रेलवे ट्रैक से उत्पन झटकों को बोगी असेंबली में लगे सेस्पेंशन सिस्टम की मदद से एब्जोर्ब किया जाता है, जिससे लोकोमोटिव में लगे अन्य महत्वपुर्ण उपकरणों को, उत्पन झटकों से बचाया जा सके। महाप्रबंधक अंजली गोयल ने इस इस उपलब्धि के लिए बनारस रेल इंजन कारखाना, ब्लॉक डिवीजन के कर्मचारियों और अधिकारियों को शुभकामनाएं दी हैं।

You cannot copy content of this page