Varanasi 

आजादी का अमृत महोत्सव : BLW में रैली, स्वच्छता अभियान, पौधरोपण और चिकित्सालय में बच्चों के स्वास्थ्य पर खास संगोष्ठी

Varanasi : स्वतंत्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत बनारस रेल इंजन कारखाना में महाप्रबंधक अंजली गोयल के निर्देशन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बरेका बास्केटबाल ग्राउंड से अधिकारियों और कर्मचारियों की सहभागिता से दौड़ का आयोजन किया गया।बास्केटबाल ग्राउंड से प्रारंभ होकर केंद्रीय चिकित्सालय, भुल्लनपुर स्टेशन, जलालीपट्टी, बरेका इंटर कॉलेज, सूर्य सरोवर, कुंदन होते हुये वापस बास्केटबाल ग्राउंड पर राष्ट्र गान के साथ समाप्ति हुई। रैली में मुख्य विद्युत इंजीनियर लोको एम.के. गुप्ता, मुख्य अभिकल्प इंजीनियर, इलेक्ट्रिक लोको पी.पी. राजू, उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, योजना अनुपम चौधरी, उप मुख्य अभिकल्प इंजीनियर यांत्रिक शम्मी नैयर, कार्य प्रबंधक योजना डी.के. भाटिया, जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार, अरुण कुमार श्रीवास्तव, मुख्य कल्याण निरीक्षक माधव बटवाल और राम सहाय आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहें। इस अवसर पर जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने भारत की आजादी में कुर्बान हुये शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद कर इस दौड़ के आयोजन का तात्पर्य उपस्थित लोगों के समक्ष रखा।

कार्यक्रमों की शृंखला में सेंट जॉन्स एंबुलेंस ब्रिगेड द्वारा बरेका परिसर स्थित सिनेमा हाल पर साफ-सफाई अभियान चलाया गया, जिसमें ब्रिगेड के सदस्यों ने हिस्सा लिया। स्वच्छता अभियान में सेंट जॉन्स एंबुलेंस ब्रिगेड की ओर से मुख्य रूप से सचिव, मंडल कमांडर और सहायक कार्मिक अधिकारी पियुष मींज, एम्बुलेंस अधिकारी और जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार उपस्थित रहें। राजेश कुमार ने अभियान में उपस्थित लोगों को 01 से 14 अगस्त तक बरेका में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव के अंतर्गत कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया। सभी से अपील की कि14 अगस्त को राष्ट्र के सम्मान में अधिक से अधिक संख्या में तिरंगा यात्रा में शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।

कार्यक्रमों की अगली कड़ी में बरेका में प्रमुख मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेश कुमार के नेतृत्व में केंद्रीय चिकित्सालय के सभागार कक्ष में बच्चों के स्वास्थ्य, स्वच्छता और लाभकारी आदत पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए प्रमुख मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेश कुमार द्वारा बताया गया कि आधुनिकता के इस दौर में बच्चों के स्वास्थ्य तथा आदतों में सुधार पर शुरू से ही ध्याान देने की आवश्यकता है ताकि बच्चों का सुखद भविष्य संरक्षित किया जा सके। वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एस.के. शर्मा द्वारा बच्चों के स्वास्थ्यवर्धक विषय जैसे गर्भधारण, जन्म‍ के पूर्व पोषण और अच्छी लाभकारी आदतों पर, बच्चों के विकास पर, पोषण, खान-पान की आदतों में सुधार, आदि पर चर्चा की गई। सभागार में 100 से अधिक बच्चे, उनके माता-पिता और चिकित्सालय में कार्यरत पैरा-मेडिकल कर्मचारी लाभान्वित हुए। उपस्थित लोगों द्वारा प्रस्तुत स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी समाधान किया गया। संगोष्ठी में डा. देवेश कुमार, डा. एस.के. शर्मा के अतिरिक्त सहायक नर्सिंग अधिकारी गीता कुमारी चौधरी, नर्सेज की टीम और बरेका कल्यााण अनुभाग के कर्मचारियों ने सक्रियता से भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

डंप यार्ड में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पौधारोपण का कार्यक्रम चला। कार्यक्रम में उप मुख्य विद्युत इंजीनियर अनुरक्षण के.एम. सिंह, उप मुख्य इंजीनियर गुलाब चंद्र गुप्ता, वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी कर्मशाला आर.के. चौधरी, सहायक कार्मिक अधिकारी मो. असलम अंसारी, सहायक इंजीनियर ओ.पी. सोनकर, सहायक विद्युत इंजीनियर, मुख्यालय गुलाम सरवर के साथ कर्मचारी परिषद के सदस्यों ने पौधरोपण कर लोगो को वातावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। कार्यक्रम में कई बरेकाकर्मी भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page