Breaking Lucknow Politics Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

Varanasi में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना : बोले- UP सदन में लागू ई-विधानसभा बड़ी व्यवस्था, बनारस में विधायकों की मीटिंग पर किया जा रहा मंथन

Varanasi : UP विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना बुधवार को बनारस पहुंचे। सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि विधानसभा में ई-विधान लागू किया गया है, जो की पूरे देश में सबसे बड़े स्तर पर एक साथ हुआ है। इससे विधायक अन्य राज्यों की अच्छी चीजों को एडॉप्ट कर सकेंगे। इसके अलावा सतीश महाना ने बताया की आने वाले दिनों में काशी में विधायकों की बैठकें भी आयोजित की जा सकती हैं। इसपर भी कार्य किया जा रहा है। राजग के राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को बनाये जाने पर उन्होंने कहा कि देश में जो समानता का भाव, सबका साथ और सबका विकास की बात हमारी सरकार कर रही है। उनका चयन एक जमीनी कार्यकर्ता के रूप में किया गया है। उनको मेरी शुभकामनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद मैंने उत्तर प्रदेश की विधानसभा में ई-विधान लागू किया है। प्रधानमंत्री का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है ये जिसमें पूरे देश की विधानसभा को एक पोर्टल पर लाया गया है। इससे एक-दूसरे की विधानसभाओं की अच्छी चीजों को कैसे एडॉप्ट कर सकते हैं, पूरे देश में क्या समस्या सबसे विकट है इन सबकी आसानी से जानकारी हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि लेजिस्लेशन एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा चुने हुए प्रतिनिधि सरकार से अपना काम करवा सकते हैं। सदन की पवित्रता बनी रहे इसके लिए हमने काम किया। अबकी बार विधानसभा बहुत अच्छी चली। 32 साल हो गए मुझे विधानसभा में बैठते हुए इस बार बिना किसी भी व्यववधान के सत्र प्रारम्भ हुआ और समाप्त भी हो गया। इसके अलावा उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी विधानसभा है जहां ई-विधान इतने बड़े पैमाने पर एक साथ लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके बाद गुजरात से सदन की स्पीकर और मंत्रीगण हमारी ई-विधान की व्यवस्था और हमारी सदन देखने के लिए आये। मणिपुर, महाराष्ट्र, उड़ीसा हर जगह से लोग आ रहे हैं। आम व्यक्ति को विधायिका को देखने के लिए आये। उससे जुड़े। उन्हें इसके बारे में पता चले, इसके लिए टूर भी शुरू करने वाला हूं। सत्र के दौरान तो बच्चे और और ऐसे लोग आते हैं जिनकी रूचि होती है, पर जब सदन नहीं चलता उस समय भी ग्रुप में टूर लाने की व्यवस्था करने जा रहे हैं ताकी जनता यह जाने की सदन कैसे चलता है और उनके द्वारा चुना गया नेता उनके लिए कैसे यहां अपने मुद्दे रखता है।

सतीश महाना ने बताया कि हमने बनारस में कन्वेंशन सेंटर को देखा है। मेरे ध्यान में है कि कैसे हम विधायकों के लिए कैसा प्रोग्राम हम कर सकते हैं। विधायकों की मीटिंग कैसे की जा सकती है।

You cannot copy content of this page