Breaking Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट धर्म-कर्म पूर्वांचल 

सावन के तीसरे सोमवार पर बाबा की नगरी बम-बम : श्री काशी विश्वनाथ धाम सहित अन्य शिवालयों में उमड़ा भक्तों का रेला, कांवरियों से पटी काशी, रविवार की रात से ही शुरू हो गया था दर्शन-पूजन

Varanasi : सावन के तीसरे सोमवार को बड़ी संख्या में देश के विभिन्न राज्यों से भक्तों की अपार भीड़ जुटी। भक्तगण बाबा के नाम का जयघोष करते श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार की ओर बढ़ते रहे। गंगाद्वार की ओर से मंदिर में प्रवेश बंद कर दिए जाने के कारण भीड़ का पूरा दवा पूरा दबाव सड़क पर दिखने लगा।

कोतवालपुरा से लगी कतार बांसफाटक, गोदौलिया, दशाश्वमेध से वापस लौट कर गिरजाघर तक पहुंच गई थी। गंगा के लगातार बढ़ते जलस्तर के कारण दूसरे सोमवार से ही गंगाद्वार का मार्ग कांवरियों सहित सभी दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया गया है। गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण दशाश्वमेध घाट पर कांवरियों को स्नान करने से रोक दिया गया। सभी कांवरियों को गंगा स्नान के लिए अस्सी घाट भेजा गया।

उधर, चौबेपुर के कैथी में सावन के तीसरे सोमवार को भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। देर रात दो बजे से ही भक्त हर हर महादेव का उद्घोष करते हुए जलाभिषेक करना प्रारंभ किए, जो देर शाम तक चलता रहा। भक्तों की भीड़ उमड़नी शुरू हुई। रात 12 बजते ही कावरिया संघ के भक्तों ने गंगा और संगम में डुबकी लगानी शुरू की। गंगा जल, बेलपत्र, माला, फूल लेकर हरहर महादेव का उद्घोष करते हुए जलाभिषेक करना प्रारंभ किया।

तीसरे सोमवार पर मंदिर परिसर और आसपास के जगहों पर लोगों ने सत्यनारायण व्रत कथा, बच्चों का मुंडन संस्कार आदि कराया। सीओ पिंडरा अभिषेक कुमार पांडेय ने बताया कि रात दो बजे से दिन के दो बजे चक डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने जलाभिषेक किया।

12 नदियों और तीन सागरों के जल से जलाभिषेक

सावन के तीसरे सोमवार पर परंपरागत रूप विश्वनाथ गली के व्यापारियों ने बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक किया। विश्वनाथ गली व्यवसायी संघ के बैनर तले आयोजित जलाभिषेक में इस बार विश्व कल्याणार्थ की कामना से मा गंगा सहित देश के विभिन्न भागों से 12 नदियों और तीन सागरों के जल से जलाभिषेक किया गया। जलाभिषेक में शामिल होने के लिए करीब 800 व्यापारी, उनके घर की महिलाएं और बच्चे सुबह चित्तरंजन पार्क पर जमा हुए।

कांवरिया सहायता शिविर लगाया

वहीं, मिर्जामुराद क्षेत्र के गौर गांव (बंगला चट्टी) स्थित राधा कृष्ण मंदिर के पास हाईवे पर सावन के तीसरे सोमवार की सुबह राष्ट्रवादी हिंदू महासभा द्वारा कांवरियों की सेवा के लिए सहायता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन राष्ट्रवादी हिंदू महासभा के जिलाध्यक्ष अवनीश कुमार मिश्रा ने किया। कांवरिया सेवा कार्यक्रम में राष्ट्रवादी हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विवेक पांडेय, स्व. वंशनारायण सिंह महिला महाविद्यालय के प्रबंधक संजीव सिंह गौतम, महामंत्री अनूप घोषाल, रितेश दीक्षित, जिला महामंत्री गौरव पाठक, मीडिया प्रभारी अभिषेक त्रिपाठी, संगीता पटेल, राहुल सिंह, अरविंद सिंह, अतुल उपाध्याय, प्रकाश राय, मोहित चौबे, अंकित चौबे, अमन त्रिपाठी (काशी), विपिन दूबे सहित अन्य मौजूद थे।

You cannot copy content of this page