Varanasi उत्तर प्रदेश 

Big News : NGT के निर्देश के बाद Varanasi में भी पटाखों पर प्रतिबंध, बोले DM किसी भी हाल में न हो आतिशबाजी

Varanasi : कोरोना वायरस संक्रमण के खतरों के बीच इस बार एनजीटी ने वायु प्रदूषण को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है। राज्‍यों को दिए गए दिशा निर्देश में इस बार अधिक वायु प्रदूषण वाले जिलों में पटाखों पर प्रतिबंध घोषित किया गया है। प्रदेश में वायु प्रदूषण के लिहाज से सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल वाराणसी में भी वायु प्रदूषण के खतरों को देखते हुए पटाखों पर मंगलवार को प्रतिबंध घोषित कर दिया गया।

बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से एनजीटी के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 13 शहरों में इस बार पटाखे नहीं जलेंगे। इनमें वाराणसी सहित मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर नगर, लखनऊ, मुरादाबाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर और आगरा आदि शहर शामिल हैं।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा, वाराणसी।

जिसके बाद जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने जनपद में आदेश जारी करते हुए लिखा कि 09 नवंबर से 30 नवंबर तक आतिशबाजी बेचने, खरीदने, और आतिशबाजी छोड़ने पर तत्काल प्रभाव से पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाता है। सभी तरह के आतिशबाजी बेचने के लाइसेंस स्थगित किये जाते है। डीएम में निर्देशित किया कि सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारीगण अपने-अपने थाना क्षेत्रों में इसका पालन करवाएं। इसके साथ ही जनसामान्य को इस आदेश के बारे में जागरूक करते हुए अवगत कराएं। किसी भी दशा में जिले में आतिशबाजी का प्रयोग न हो सके।

error: Content is protected !!