COVID-19 Lucknow Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

Big News : Uttar Pradesh Government का Lockdown लगाने से इनकार, कहा, जीवन बचाने के साथ लोगों की आजीविका भी बचानी है

Rajkumar Tiwari

Lucknow : प्रयागराज (इलाहाबाद) हाईकोर्ट की ओर से प्रदेश के पांच जि‍लो में लॉकडाउन लगाने के नि‍र्देश के बाद प्रदेश सरकार ने फि‍लहाल लॉकडाउन लगाने से इंकार कर दि‍या है। सरकार के प्रवक्ता नवनीत सहगल ने कहा है कि राज्य में कोरोना के मामले बढ़े हैं। सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है। सरकार ने कई कदम उठाए हैं, आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। जीवन बचाने के साथ गरीबों की आजीविका भी बचानी है। अतः शहरों में समपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा, लोग स्वतः स्फूर्ति से भाव से कई जगह बंदी कर रहे हैं।

फि‍लहाल, यूपी सरकार प्रदेश के पांच शहरों में लॉकडाउन नहीं लगायेगी। सरकार की ओर से कहा गया है कि‍ हाईकोर्ट ने दिये ऑब्जर्वेशन और निर्देश का जवाब सरकार दाखिल कर रही है। हम और भी सख्‍ती बरतेंगे।

दरअसल, सोमवार को हाईकोर्ट ने सरकार को नि‍र्देश देते हुए यूपी के लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर नगर और प्रयागराज में आगामी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने के लि‍ये कहा है।

यूपी सरकार ने पहले से ही प्रदेश के 25 अति प्रभावित जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया है। वहीं, एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए प्रयागराज (इलाहाबाद) हाईकोर्ट की पीठ ने 19 अप्रैल के रात से लेकर 26 अप्रैल की सुबह तक 5 शहरों में पूर्ण लॉकडाउन का नि‍र्देश सरकार को दि‍या है। साथ ही इस मुकदमे से संबंधित सुनवाई 26 अप्रैल को सुबह 11 बजे फिर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करने का आदेश दिया है।

असल में, आज ही मुख्यमंत्री योगी आदि‍त्‍यनाथ ने प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन की संभावना से इंकार किया था। दि‍ल्‍ली और राजस्‍थान में लॉकडाउन लगने के बाद कयास लगाये जा रहे थे कि‍ यूपी में भी लॉकडाउन लगेगा मगर सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ही दावा किया था कि उत्तर प्रदेश पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगेगा। उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन के साथ ही 25 से अधिक शहरों में रात आठ बजे से नाइट कर्फ्यू पहले से ही लग रहा है। सरकार ने साफ कर दिया है कि वैश्विक महामारी संकट में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राज्य की कोरोना पीड़ित जनता और उनके परिजनों के साथ किसी तरह की लूट और कालाबाजारी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार लोगों के जीवन के साथ-साथ उनकी जीवि‍का भी बचाएगी।

You cannot copy content of this page