Health Varanasi 

18 अप्रैल से लगेगा ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला : 23 अप्रैल तक PHC-CHC पर आयोजन, लोगों को किया जाएगा जागरूक

Varanasi : आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में वाराणसी के सभी आठों विकास खंडों में 18 अप्रैल से विशेष स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। 23 अप्रैल तक चलने वाले इन मेलों में स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न गतिविधियां होंगी। इस बारे में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजा है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने निर्देशित किया है कि शासन की मंशा के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग, नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा। इसके साथ ही अन्य विभाग यथा खाद्य सुरक्षा विभाग, युवा कार्यक्रम, खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना प्रसार विभाग, महिला बाल विकास विभाग, ग्रामीण-शहरी विकास और आयुष्मान भारत (साचीज) से समन्वय स्थापित करते हुये विभाग से संबन्धित सेवाओं को स्वास्थ्य मेले में उपलब्ध कराते हुये लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाए। ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन और अनुश्रवण के लिए ब्लॉक पंचायत की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाए।

खंड विकास अधिकारी-प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा उक्त समिति में समन्वयक के रूप में कार्य किया जाए तथा अन्य संबन्धित विभाग के अधिकारी द्वारा भी समिति के सदस्य के रूप में सहयोग प्रदान करें।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य मेले का आयोजन सफलतापूर्वक कराना सुनिश्चित करें।

सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी। मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा मिलेगी।

इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता, आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी समेत अन्य उपचार व परामर्श संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी।

सीएमओ ने बताया कि सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी और गैर संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं।

इस तारीख को यहां लगेगा स्वास्थ्य मेला

सीएमओ ने बताया कि 18 अप्रैल को चोलापुर सीएचसी, 19 को चिरईगांव पीएचसी, 20 को काशी विद्यापीठ पीएचसी, 21 को पिंडरा पीएचसी, 22 को हरहुआ पीएचसी, अराजीलाइन सीएचसी, 23 अप्रैल को बड़ागांव पीएचसी, आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के पीएचसी पर मेला का आयोजन होगा। मेले में स्वास्थ्य विभाग, सहायक आयुक्त खाद्य, युवा कार्यक्रम, खेल विभाग, आयुष, शिक्षा, सूचना प्रसार, महिला बाल विकास, ग्रामीण शहरी विकास विभाग, विकलांग विभाग, आयुष्मान भारत के स्टाल लगेंगे।

You cannot copy content of this page