Health Varanasi 

चलाई जा रही मुहिम : संचारी और मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए विभाग सक्रिय

Varanasi : जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नियमित कार्रवाई की जा रही हैं। इस क्रम में गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सेवापुरी के ग्रामसभा चित्रसेनपुर में बुखार से पीड़ित व्यक्तियों के लिए विशेष स्वास्थ्य कैंप लगाया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि जिले में संचारी व वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण व रोकथाम के लिए तत्काल प्रभावी कार्रवाई की जा रही हैं। विभाग सक्रिय भूमिका निभा रहा है। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में जहां भी बुखार के मरीज मिल रहे हैं। उस जगह पर विभाग की टीम जाकर जांच कर रही हैं और आवश्यक दवा भी उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में डेंगू के मरीज पाये जा रहे हैं वहां फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव भी नियमित किया जा रहा है।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवदत्त सिंह ने बताया कि चित्रसेनपुर ग्रामसभा में लगाए गए शिविर में करीब 60 से अधिक लोगों की मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड और कोविड की जांच की गई। इसमें से कोई व्यक्ति पॉज़िटिव नहीं पाया गया। सफाई कर्मियों द्वारा पूरे क्षेत्र में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया। बुखार ग्रस्त लोगों को निशुल्क दवा का वितरण किया गया।

You cannot copy content of this page