Health Varanasi 

पोलियो से बचाव के लिए मुहिम : Varanasi में Additional Director Health ने किया शुभारंभ, 2.80 लाख बच्चों को दी गई दवा

Varanasi : सघन पल्स पोलियो अभियान रविवार को शुरू हो गया। अभियान के पहले दिन ‘बूथ दिवस’ का आयोजन कर जिले के 2.80 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक दी गयी। सोमवार से टीमें घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायेंगी।

सघन पल्स पोलियो अभियान का उद्घाटन कबीरचौरा स्थित जिला महिला चिकित्सालय में वाराणसी मण्डल के अपर निदेशक (चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) डॉ. शशिकांत उपाध्याय ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम सभी को एकजुट होकर इस अभियान को सफल बनाना है, ताकि हमारे नौनिहाल पोलियो की बीमारी का कभी शिकार न हो सकें।

इसके लिए अभियान में लगे स्वास्थ्यकर्मी व अन्य विभागों के अलावा सामाजिक संगठनों के साथ हर नागरिक को इस बात का ध्यान रखना होगा कि पोलियो की खुराक लेने में शून्य से पांच वर्ष तक का कोई बच्चा छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि यदि घर में या आस-पड़ोस में पांच वर्ष तक का बच्चा है तो नजदीकी पोलियो बूथ पर ले जाकर उसे पोलियो की खुराक पिलाएँ जिससे उसे इस बीमारी से प्रतिरक्षित किया जा सके।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वी.एस. राय ने कहा कि रविवार से शुरू हुआ यह अभियान शुक्रवार तक चलेगा। उन्होंने बताया कि अभियान के पहले दिन रविवार को ‘बूथ दिवस’ का आयोजन किया गया। इसके तहत जिले के ग्रामीण व नगरीय इलाकों में कुल 1800 बूथ बनाये गये जहां पांच वर्ष तक के 2.80 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई।

डॉ. राय ने बताया कि सोमवार से टीमें घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। इसके लिए जिले में 1265 टीमों का गठन कर लिया गया है। सोमवार से यह टीमें निर्धारित क्षेत्र के सभी घरों में जायेंगी और वहां पांच वर्ष के छूटे हुए बच्चों की जानकारी लेकर उसे पोलियो की खुराक देंगी। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी टीमों की तैनाती की जा रही है जो बच्चों को पोलियो की खुराक देंगी।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके मौर्य, जिला महिला चिकित्सालय के एसआईसी डॉ. एके श्रीवास्तव, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुरेश सिंह, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एके पाण्डेय, डब्ल्यूएचओ के डॉ. जयशीलन, डॉ. सतरूपा, यूनीसेफ के डॉ. शाहिद अख्तर के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

आदर्श ब्लॉक सेवापुरी में भी शुरुआत

आदर्श ब्लॉक सेवापुरी के ठठरा गांव में मौलाना खलील हाफिज ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर पोलियो बूथ दिवस का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने समुदाय से अपील की कि अपने पांच साल तक के बच्चों को दो बूंद पोलियो की खुराक अवश्य पिलाएं और उन्हें पोलियो बीमारी से बचाएं। इस मौके पर एएनएम शांति राय, आशा कार्यकर्ता खुशनुमा व विनोद कुमार उपस्थित थे।

इसके साथ सेवापुरी के ही प्राथमिक विद्यालय भीषमपुर पर पोलियो बूथ दिवस का उदघाटन प्रधान संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने किया। इस मौके पर बीपीएम अनूप कुमार मिश्रा, पोलियो सुपरवाजर, एएनएम, अध्यापक, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसके अलावा चिरईगांव ब्लॉक के सियो गांव में ग्राम प्रधान सविता देवी ने पोलियो बूथ दिवस का शुभारंभ किया। इस मौके पर यूनीसेफ के डॉ. शाहिद, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और अन्य लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page