Education Health Varanasi 

बच्चों की हौसला अफजाई : योग महाअभियान प्रशिक्षण के बाद दिया गया प्रमाण पत्र, योगा के फायदे बताए गए

Varanasi : चोलापुर विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय चंद्रावती में शुक्रवार 27 मई को बच्चों और ग्रामीणों को योगाभ्यास के गुणों के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें प्रशिक्षित करते हुये शिक्षिका डॉ. सुमन कुमारी ने कहा कि करें योग, रहें निरोग।

अगर आप दैनिक जीवन में योग को अपनाते हैं तो आप लोग दवाओं से मुक्ति पा सकते हैं। एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है। शिक्षिका डॉक्टर सुमन कुमारी ने बच्चों और ग्रामीणों को ताड़ासन, वृक्षासन, भद्रासन, अनुलोम, विलोम, कपाल भाती, उत्तानपादासन, धनुरासन आदि अनेक आसनों का अभ्यास कराया। बताया कि इन सभी आसनों का शरीर के अंदर अपना अपना उपयोग है। यह मस्तिक से लेकर पाचन तंत्र और पैरों के मांसपेशियों के स्वस्थ रखने में कारगर साबित होता है।

इसे नित्य दिनचर्या में करने से आप सदैव निरोग एव चिरायु रह सकते हैं। जैसा कि आप सभी को मालूम है कि हमारे वाराणसी जिले के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. राकेश सिंह ने संपूर्ण जनपदवासियों और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए महायोग अभियान का आयोजन किया है। जिसके द्वारा विद्यालय और ग्राम स्तर पर योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिक्षिका ने बताया कि बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के हितों को ध्यान में रखते हुए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है क्योंकि बच्चे स्वस्थ रहेंगे तभी शिक्षित होंगे यही संकल्प हमारे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का है।

इस मौके पर बच्चों में सुहेल, फलक, नगमा, सानिया, पार्थ चौबे, प्रियांशी चौबे, दिव्यांशी उपाध्याय, इति उपाध्याय, रोजी, गणेश, संदीप और बच्चे मौजूद थे।

You cannot copy content of this page