Varanasi उत्तर प्रदेश 

Children’s Day 2020 : बालिकाओं को एक दिन के लिए थानों का दिया गया चार्ज, इस मुहिम को गति देने के लिए लिया गया फैसला

Varanasi : मिशन शक्ति अभियान को गति देने के लिए में वैश्विक बाल दिवस पर बालिकाओं को एक दिन के लिए शहर और देहात के थानों का चार्ज दिया गया। दरअसल, 20 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहल पर दुनिया भर के देशों में वैश्विक बाल दिवस मनाया जाता है। किशोरियों और महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए इन दिनों उत्तर प्रदेश में भी मिशनशक्ति अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को गति देने के क्रम में वैश्विक बाल दिवस पर बालिकाओं को एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया।

जैतपुरा थाने में महिला सशक्तिकरण योजना के तहत शुक्रवार को श्वेता वर्मा को एक दिन का थाना प्रभारी बनाया गया। थाना प्रभारी शशि भूषण राय ने श्वेता को पुलिस के कामगाजों का तरिका बताया। थानाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने के बाद श्वेता ने जैतपुरा थाने पर अपनी फरियाद लेकर आई शाहिना बानो और संजय वर्मा की फरियाद सुनी। महिला सशक्तिकरण को लेकर चल रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत जैतपुरा इंस्पेक्टर शशि भूषण राय ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बनाए गए नियम और कानूनों के प्रति लोगों को जागरूक किया। उधर, लक्सा थाने पर लंका निवासिनी छात्रा भूमि यादव को एक दिन के लिए थाना प्रभारी बनाया गया। पाण्डेयपुर लालपुर थाने पर रमदत्तपुर की रहने वाली 13 वर्षीया सौम्या पटेल को एक दिन के लिए थाना प्रभारी बनाया गया। याद होगा, गुरुवार को बालिका सोनाली श्रीवास्तव को कैंट थाने का चार्ज दिया गया था।

अर्चना को लोहता थाने का चार्ज

उधर, भीटारी गांव की रहने वाले धर्मराज तिवारी की बेटी अर्चना तिवारी ने लोहता थाने का एक दिन के लिए शुक्रवार को चार्ज संभाला। 21 वर्षीय छात्रा ने दोपहर एक बजे लोहता थाने में पहुंचकर थानाध्यक्ष विश्वनाथ प्रताप सिंह से एक दिन के लिए चार्ज लेते हुए थाना परिसर का जायजा लिया। एसएसपी अमित पाठक के निर्देश पर एमबीए की छात्रा अर्चना को थानाध्यक्ष बनाया गया। थाना परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अर्चना तिवारी ने मिशनशक्ति के तहत में थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी बखूबी भूमिका निभाई। अर्चना ने थानाध्यक्ष की सरकारी जीप में सिपाहियों के साथ एरिया में गश्त किया। बालिका दिवस के अवसर पर सीओ सदर डॉ. राकेश कुमार मिश्रा सहित अन्य लोग थाने पर मौजूद थें।

error: Content is protected !!