Varanasi ऑन द स्पॉट 

बस्तियों में चला स्वच्छता जागरूकता अभियान : समझाया, साफ-सफाई पर कैसे रखना है खास ध्यान

Varanasi : स्वच्छता पखवाडा के तहत अस्सी घाट के पास स्थित मलिन बस्तियों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों को बताया गया कि स्वच्छता सभी के लिए क्यों जरूरी है।

सामाजिक संस्था होप होम चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से गुरुवार को आयोजित इस कार्यक्रम में काफी संख्या में बच्चे और उनके अभिभावक उपस्थित थे। स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में संस्था होप होम समन्वयक मंजूलाल ने बच्चों व उनके अभिभावकों को अपने शरीर व हाथों की साफ-सफाई, अपने रहने के स्थान की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा सभी को हाथ धोकर ही भोजन व अन्य खाने पीने की वस्तुओं को ग्रहण करने के बारे में विस्तार से समझाया।

उन्होंने यह भी बताया कि प्लास्टिक का प्रयोग मनुष्य के लिये कितना खतरनाक है तथा उसके उपयोग से जो हमारा वातावरण किस तरह से प्रदूषित होता है साथ ही तरह-तरह की बीमारियां होती है। कार्यक्रम में शामिल बच्चों व उनके अभिभावकों ने गंदगी से दूर रहने और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की शपथ ली। संस्था के समन्वयक द्वारा वहां उपस्थित बच्चों व उनके अभिभावकों को साबुन, मास्क व बिस्कुट वितरित किया गया। कार्यक्रम में संस्था के समन्वयक मजू लाल, बबिता, कृष्णा कुमारी आदि लोग मौजूद थे।

You cannot copy content of this page