Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

CM in Kashi : बोले मुख्यमंत्री, Varanasi को स्मार्ट सिटी और PM स्वनिधि योजना में देश में प्रथम स्थान पर होना गौरव की बात

Varanasi : प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सर्किट हाउस में आलाधिकारियों संग बैठक किया। अधिकारियों ने बताया कि 259.43 करोड़ रुपए की 15 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। स्मार्ट सिटी में शहर में 519.40 करोड़ रुपए की 22 परियोजनाएं एवं 51.52 करोड़ रुपए की चार परियोजनाएं कन्वर्जेस के कार्य की प्रगति पर है। 87.36 करोड़ रुपए की 2 परियोजनाओं के कार्यों हेतु टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। इसके अतिरिक्त 60 करोड़ रुपये की 2 परियोजनाएं अन्य विभाग की भी टेंडर प्रक्रिया जारी है। डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 22 करोड़ रुपए से फर्नीचर एवं खेल उपकरण व्यवस्था परियोजना का भी टेंडर प्रक्रिया की जा रही है।

स्मार्ट सिटी में किए जा रहे प्रमुख कार्यों में नगर केबीचो-बीच मछोदरी में स्मार्ट स्कूल का 14.21 करोड़ रुपये से निर्माण जो अगले 3 माह में तैयार हो जाएगा। गंगा के 84 घाटों पर एकरूपता से सूचना पट्ट लगाए जाने का निर्माण कार्य इसी वर्ष के अंत तक हो जाएगा। पांडेयपुर, चकरा, सोनभद्र, नदेसर एवं चितईपुर के तालाबों का 15.40 करोड़ रुपए से विकास एवं सौंदर्यीकरण कार्य जनवरी 2021 तक हो जाएगा। इसी के साथ चार पार्कों का सुंदरीकरण भी होगा। रीडिवेलपमेंट आफ वार्ड आफ ओल्ड काशी के कालभैरव, कामेश्वर महादेव, राजमंदिर, जंगमबाड़ी एवं दशाश्वमेध वार्ड का 75.73 करोड़ रुपये से कार्य जुलाई, 2021 तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। शहर के 720 स्थलों पर एडवांस सर्विलांस कैमरा स्थापना की 128 करोड रुपए की परियोजना मार्च, 2021 तक पूर्ण हो जाएगी। स्मार्ट सिटी मिशन में दशाश्वमेध घाट के पुनर्विकास, खिड़कियां घाट के पुनर्विकास के कार्य प्रारंभ हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिकल स्काडा, विद्युत बस स्टेशन चार्जिंग स्टेशन स्थापना आदि कार्य हेतु टेंडर प्रक्रिया की जा रही है।

सीएम ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष रूचि एवं संदेश तथा केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त क्रियान्वयन से वृहद स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हुआ। फलस्वरुप वाराणसी कई क्षेत्रों पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित यहां से जुड़े अन्य प्रदेशों के लिए स्वास्थ्य, कनेक्टिविटी, कृषि एवं हैंडलूम उत्पाद व पर्यटन के क्षेत्र में हब बन रहा है। आज बनारस देश- दुनिया के नक्शे पर देश-विदेश के पर्यटकों को प्रमुखता से आकर्षित करता है। बोले, वाराणसी को स्मार्ट सिटी व प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में देश में प्रथम स्थान पर होना गौरव की बात है, इसे बनाए रखें।

error: Content is protected !!