Health Varanasi 

अचानक CHC और PHC पहुंचे CMO : गायब मिले डॉक्टर, चिकित्साकर्मी भी अनुपस्थित, वेतन काटने का निर्देश, अव्यवस्था पर फटकार

Varanasi : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) गंगापुर और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीएचसी गंगापुर में अधीक्षक सहित कई चिकित्सक और चिकित्साकर्मी ड्यूटी पर अनुपस्थिति पाये गये। पीएचसी शिवपुर में प्रभारी चिकित्साधिकारी तो अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद मिलीं पर कई चिकित्साकर्मी अनुपस्थित पाये गये।

इससे नाराज सीएमओ ने ड्यूटी से लापता चिकित्सकों व कर्मियों के एक दिन का वेतन काटने का निर्देश देने के साथ ही उनसे जवाब-तलब किया है। साथ ही लापरवाही पर फटकार लगाते हुए कहा है कि यदि सुधार नहीं हुआ तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

मुख्य चिक्तिसा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने सोमवार की सुबह लगभग आठ बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंगापुर (पिंडरा) का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय अधीक्षक डॉ. करन गौतम, डॉ. रामाशीष राम, डॉ. रश्मि उपाध्याय, डॉ० श्रेया सिंह, डॉ. अनुजा स्मृति अनुपस्थित मिले, जिसमें डॉ. रामाशीष राम और फार्मासिस्ट सुखराम मौर्या तुरंत उपस्थित हो गये। इसके अतिरिक्त चिकित्सालय पर कार्यरत एलटी सुनील कुमार वर्मा, अरविंद प्रकाश रावत और स्टाफ नर्स संयोगिता देवी अनुपस्थित पाई गयीं। चिकित्सालय में शिकायत पेटिका नहीं पाई गयी।

आकस्मिक ड्यूटी बोर्ड नहीं पाया गया। प्रयोगशाला कक्ष के निरीक्षण में लैब रजिस्टर के अवलोकन से पता चला कि वहां नियमित रूप से जांच नहीं की जा रही है। प्रसव कक्ष और वार्ड में एक भी मरीज नहीं मिला। इससे साफ हो गया कि रोगियों को इनडोर सेवाएं नहीं दी जा रही हैं जबकि चिकित्सालय पर विशेषज्ञ चिकित्सक और स्टाफ नर्स तैनात हैं। जननी सुरक्षा योजना और जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के लाभार्थियों का रजिस्टर भी नहीं पाया गया।

चिकित्सालय में पीने के पानी के आसपास गंदगी पाई गयी। ऐसी लापरवाहियों पर सीएमओ ने नाराजगी जतायी और अनुपस्थित अधीक्षक सहित समस्त अनुपस्थित चिकित्सक और चिकित्साकर्मियों के एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया। उन्होंने लापरवाह कर्मियों को फटकारते हुए कहा कि जिलाधिकारी ने ब्लाक स्तरीय समस्त चिकित्सक और चिकित्साकर्मियों को अपने कार्य स्थल पर ही निवास करने का निर्देश दिया है, जिससे सभी को अवगत कराया ज चुका है इसके बाद भी कुछ चिकित्सक एक चिकित्साकर्मियों का कार्य स्थल पर निवास न करना बेहद गंभीर है।

यहां से निरीक्षण करने के बाद सीएमओ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर पहुंचे। औचक निरीक्षण के समय प्रभारी चिकित्साधिकारी, डॉ. अनिला सिंह उपस्थित मिलीं जबकि गोविंद भारती औक विनय कुमार (सपोर्ट स्टाफ) अनुपस्थित पाये गये। कर्मियों द्वारा अनुपस्थित रहने और ससमय कार्य न करने के कारण चिकित्सालय में उपकरणों और सामानों का रख-रखाव सुव्यवस्थित तरीके से नहीं पाया गया।

सीएमओ ने निर्देश दिया कि संबंधित आउट सोर्सिंग एजेंसी इन दोनों कर्मियों के स्थान पर दूसरे कर्मियों को नियुक्त करे। एलटी चंद्रकांत त्रिपाठी, धनावती देवी एएनएम आशा चौरसिया, सोनी कुमारी, रीता पटेल अनुपस्थित थीं।अनुपस्थित समस्त कर्मियों का उन्होंने एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

सीएमओ ने प्रभारी चिकित्साधिकारी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर को निर्देश दिया है कि निरीक्षण के समय अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपनी स्पष्ट आख्या के साथ अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराये। उन्होंने चेतावनी दी है कि संतोषजनक प्रतिउत्तर प्राप्त न होने पर इस वर्ष का वार्षिक वेतन वृद्धि रोक दी जायेगी।

You cannot copy content of this page