Breaking Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट 

श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की बैठक में कमिश्नर ने दी अनुमति: विश्वनाथ धाम के एंपोरियम में खुलेगी सरकारी दुकानें

Varanasi : श्री काशी विश्वनाथ धाम में बने एंपोरियम में सरकारी विभागों को शॉप को खोलने की अनुमति बोर्ड के अध्यक्ष मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने दे दी है। यह अनुमति श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की 11वीं बैठक में दी गई। बैठक मंगलवार को आयुक्त सभागार में आयोजित की गई थी। इसमें पिछली बैठक की प्रगति रिपोर्ट को लेकर चर्चा की गई और आगामी प्रस्ताव भी बोर्ड के सदस्यों के सामने रखी गई। इस बैठक में सबसे पहले श्री काशी विश्वनाथ धाम में बने एंपोरियम में सरकारी विभागों को शॉप को खोलने की अनुमति बोर्ड के अध्यक्ष मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने दी। बोर्ड के सीईओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि एंपोरियम के ग्राउंड फ्लोर की बुकिंग प्रक्रिया चालू है। सरकारी विभागों को निर्धारित मूल्य पर देने का निर्णय लिया गया। प्रथम तल के इंपोरियम का आवंटन 21 फीसद दर को कम करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा इस बैठक में स्प्रिचुअल बुक स्टोर के आवंटन के लिए धार्मिक पुस्तकों का प्रकाशन करने वाली संस्थाओं को रियायती दर पर उपलब्ध कराने की बात पर सदस्यों ने मुहर लगाई।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने समिति के समक्ष अपनी प्रगति आख्या में बताया कि परिसर के 10 से अधिक भवन का आवंटन हो चुका है उनका सदुपयोग अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा। वहीं 77 दुकानदारों को दुकानें भी आवंटित कर दी गई हैं। यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मंदिर के हर प्रवेश द्वार पर काउंटर बनाकर टिकट और उचित जानकारी देने की व्यवस्था की जा रही है साथ ही बाबा के भोग प्रसाद बनाने के लिए नई भोगशाला तैयार कर ली गई है, जिसमें जल्द ही बाबा के आरती के समय बनने वाले भोग प्रसाद को तैयार कराया जाएगा। जिलाधिकारी एस. राज लिंगम ने कहा कि परिसर में साइनेज और आवंटित दुकानदारों के लिए भी एक फ्रेम और एक डिजाइन के प्लेट्स लगाया जाए और उनकी सूचनाएं हर प्रवेश द्वार के आसपास लगाया जाए, इससे एक रूपता और खूबसूरती पूरे परिसर की बनी रहेगी।

You cannot copy content of this page