Breaking Crime Delhi Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

PM Modi से की थी शिकायत : IVF ट्रीटमेंट से संतान सुख देने के नाम पर धोखाधड़ी के मामले में Delhi दिल्ली की डॉ. मनिका खन्ना पर FIR, 53 महिलाओं से ढाई से तीन लाख रुपये लिए

Varanasi : दिल्ली की IVF (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन ट्रीटमेंट) विशेषज्ञ डॉ. मनिका खन्ना पर बुधवार की रात कैंट थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा कायम है। आरोप है कि उन्होंने 53 महिलाओं से इन विट्रो फर्टिलाइजेशन ट्रीटमेंट के लिए ढाई से तीन लाख रुपये औसतन सभी से लिए पर आज तक कोई महिला मां नहीं बन सकी। महिलाओं ने प्रधानमंत्री से शिकायत की थी जिसके बाद कैंट पुलिस ने मुकदमा कायम किया।

पुलिस ने यह मुकदमा आवास विकास कॉलोनी निवासी बीके सिंह की तहरीर के आधार पर कायम किया है। पुलिस को दी गयी तहरीर में बीके सिंह ने बताया कि डॉ. मनिका दिल्ली की एक प्रतिष्ठित स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। दिल्ली के साथ ही देश में कई जगह उनके IVF सेंटर हैं। वाराणसी में भी डॉ. मनिका का पांडेयपुर क्षेत्र में GAUDIUM IVF सेंटर है।

अक्टूबर 2019 में अलग-अलग शहरों से तकरीबन 53 लोग बच्चे की आस में अपने घर की महिला को GAUDIUM IVF सेंटर में ले आए। लेकिन, किसी भी महिला की बच्चे की आस पूरी नहीं हुई और सभी का IVF ट्रीटमेंट फेल हो गया। इस संबंध में जब डॉ. मनिका से बात की गई तो उनका कहना था कि मेरे पास ऐसी मशीन नहीं है कि इधर से मैटेरियल डालें और उधर से बच्चा निकल जाए।

बीके सिंह ने तहरीर में लिखा है कि हम सभी लोगों ने डॉ. मनिका से अपने-अपने मरीजों के इलाज का रिकॉर्ड मांगा तो पता लगा कि किसी की कोई फाइल ही नहीं बनी है। डॉ. मनिका के IVF ट्रीटमेंट सेंटर के बारे में गहराई से पता करने पर सामने आया कि वहां इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के मानक के अनुरूप कोई प्रशिक्षित स्टाफ भी नहीं है। हम सभी अपने साथ हुए अन्याय के विरोध में आवाज उठाने लगे तो पता लगा कि डॉ. मनिका खन्ना ने 22 सितंबर 2021 को पांडेयपुर स्थित अपना IVF ट्रीटमेंट सेंटर ही बंद कर दिया है।

बीके सिंह ने बताया कि वाराणसी से जब डॉ. मनिका ने अपना सब कुछ समेट लिया तो हम लोग उनसे मिलने के लिए दिल्ली के जनकपुरी स्थित उनके IVF ट्रीटमेंट सेंटर गए। हमारे पैसे वापस करना तो दूर उन्होंने हम सबसे बात तक नहीं की। इसके साथ ही हम लोगों को अपने सेंटर से भगाने के लिए पुलिस बुला ली। हमने पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग से डॉ. मनिका खन्ना की शिकायत की, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई तो मजबूरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हमने शिकायत की।

कहा, उम्मीद है कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर मानव जीवन से खिलवाड़ करने वाली डॉ. मनिका के खिलाफ हर हाल में कठोर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करेंगा कि इस तरह का खिलवाड़ किसी और के जीवन के साथ कोई डॉक्टर नहीं करे। इस मामले में इंस्पेक्टर कैंट ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा कायम कर लिया गया है। जांच में सामने आए तथ्यों और साक्ष्यों के आधार पर मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

You cannot copy content of this page