Health Varanasi उत्तर प्रदेश 

डेंगू का प्रकोप : ग्रामीण क्षेत्रों का जायजा लेने पहुंचे Joint director, पानी भरा गड्ढा देख हुए नाराज, ग्राम प्रधानों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Varanasi : जिले में लगातार डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। काशी में डेंगू से निपटने की व्यवस्था को देखने के लिए लखनऊ से संयुक्त निदेशक डॉ. अवधेश कुमार सिंह रविवार को ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचे। इस दौरान वह ग्राम केसरीपुर काशी विद्यापीठ ब्लॉक और कन्नाठी अराजीलाइन ब्लॉक पहुंचे।

ग्राम कन्नाठी में गड्ढे में पानी भरा देख उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने ग्राम प्रधान पानी साफ कराने के लिए निर्देश दिया। दोनों ग्राम पंचायतों मे संचारी अभियान की प्रगति का अवलोकन करने के लिए ग्राम प्रधान व ग्राम वासियों से वार्ता की।

दस्तक अभियान के तहत आशाओं द्वारा घर घर भ्रमण कर बुखार के मरीज, क्षय रोग के लक्षण, कुपोषित बच्चों की खोज की गई है। आशा सुलेखा व आशा रंजना के कार्य भी देखे। साथ मे उपस्थित जिला मलेरिया अधिकारी शरत चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि आशाओं के द्वारा माह जुलाई से ही घर घर भ्रमण कर डेंगू के लार्वा स्रोत नष्ट किए जा रहे हैं।

संयुक्त निदेशक ने ग्राम पंचायत द्वारा कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के विषय मे जानकारी प्राप्त की। ग्राम मे सफाई व्यवस्था को और भी सुदृढ़ करने हेतु कदम उठाने को कहा।

मिले दो नए मरीज

जिले में रविवार को डेंगू के दो नए मरीज मिले। वहीं तीन घरों डेंगू का लार्वा मिला। मलेरिया विभाग तीनों मकान मालिक को नोटिस जारी की। जिला मलेरिया अधिकारी शरतचंद्र पांडेय ने बताया कि काशीपुरा की 50 वर्षीय महिला और चोलापुर के 19 वर्षीय युवक की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके घर पर एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया। जिले में इस समय डेंगू के 43 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

You cannot copy content of this page