Varanasi धर्म-कर्म 

धनतेरस पर्व : तैयारियां पूरी, सजकर तैयार हुआ मां अन्नपूर्णा का दरबार, कल से शुरु होगा स्वर्णमयी प्रतिमा का चार दिवसीय दर्शन

Varanasi : वर्ष में एक बार दर्शन होने वाले स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का चार दिवशीय दर्शन-पूजन 12 नवंबर से प्रारम्भ हो रहा है। काशी विश्वनाथ मंदिर के दाहिने तरफ मां अन्नपूर्णा दरबार में गुरुवार से से स्वर्णमयी अन्नपूर्णा का दर्शन शुरू होगा। धनतेरस पर खजाना लेने के लिए भक्तों का रेला उमड़ पड़ेगा। गुरुवार की भोर में मंगला आरती और खजाने का पूजन-अर्चन होने के बाद सुबह 6 बजे कपाट खोल दिया जाएगा। यहां पर लाखों भक्तों के बीच मंदिर में खजाना बांटा जाएगा।

कोरोना महामारी को देखते हुए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पांच-पांच भक्तों को थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजेशन क बाद प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर साज-सज्जा की तैयारियां अंतिम चरण में है। भक्तों के कतारबद्ध होने के लिए सड़क पर बल्लियां लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। मंदिर की साफ-सफाई और रंग-रोहन का कार्य भी पूरा हो चुका है। पूरे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे विद्युत झालरों से सजाया जा रहा है। भक्तों के आवागमन के लिए अस्थायी सीढ़ी बनने का कार्य भी अंतिम चरण में है।

सदियों से चली आ रही परम्परा

सदियों से चली आ रही इस परंपरा में खजाने के साथ-साथ भक्तों को अन्न में लावा प्रसाद स्वरूप दिया जाता है। माना जाता है कि अन्नपूर्णा मंदिर देश का इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां धनतेरस पर्व पर खजाना और अन्न बंटता है। इसे घर के तिजोरी और पूजा स्थल पर रखने से घर परिवार में वर्ष पर्यन्त अन्न-धन की कमी नहीं रहती।

महादेव ने मांगी थी भिक्षा

अन्नपूर्णा मंदिर के महंत रामेश्वरपुरी ने बताया कि 12 तारीख को धनतेरस पर्व बड़ा ही सौभाग्यदायी है। पर्व की भोर से चार दिन के लिए अन्नपूर्णा मां की स्वर्णमयी प्रतिमा का पट आमजन के लिए खोल दिया जाता है। बताया कि चराचर जगत के स्वामी देवों के देव महादेव ने मां अन्नपूर्णा से यहीं पर भिक्षा मांगी थी। मां ने भक्तों के कल्याण के लिए भिक्षा के रूप में अन्न देकर वरदान दिया था कि काशी में रहने वाले कोई भी भक्त कभी भूखा नहीं सोएगा। अन्नपूर्णा माता की उपासना से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं। ये अपने भक्त की सभी विपत्तियों से रक्षा करती हैं। इनके प्रसन्न हो जाने पर अनेक जन्मों से चली आ रही दरिद्रता का भी निवारण हो जाता है।

error: Content is protected !!