Health Varanasi 

संचारी रोगों से बचाव के लिए जिलाधिकारी ने जारी की एडवाइजरी : सभी सरकारी और निजी कार्यालय नामित करें एक-एक नोडल अधिकारी

Varanasi : वर्तमान में संचारी रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि के प्रसार की संभावना को देखते हुए इन बीमारियों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए मच्छरों के प्रजनन के संभावित स्रोतों को खत्म करना बहुत जरूरी है। पहली अक्टूबर से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान के संदर्भ में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शनिवार को एडवाइजरी जारी की है।

इसके अनुसार सभी सरकारी व निजी कार्यालयों को निर्देशित है कि वो अपने कार्यालयों व संस्थानों में संचारी रोगों के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए स्रोतों को नष्ट करने के लिए अपने कार्यालय व संस्थान के किसी एक अधिकारी व कर्मचारी को नोडल अधिकारी नामित करते हुए उनका नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय को तत्काल प्रेषित करें।

इसके साथ ही अपने कार्यालय में पानी इकट्ठा होने वाले स्थलों व सामानों का निरीक्षण करते हुए प्रतिदिन साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के स्तर से गठित सर्विलांस टीम कार्यालयों का निरीक्षण व आवश्यक सुझाव प्रदान करने में मदद करें। किसी वेक्टर जनित रोगों के फैलने की संभावना पाये जाने पर कार्यालयाध्यक्ष व नामित नोडल अधिकारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

You cannot copy content of this page