Varanasi 

टीफीन वितरित किया : दिव्यांग लोगों को किया गया सम्मानित, सरकारी योजनाओं से कराया गया अवगत

Abhishek Tripathi

Varanasi : दिव्यांग जनों के लिए कार्य करने वाली संस्था जन विकास समिति के सहयोग से मिर्जामुराद क्षेत्र के मुबारकपुर बेनीपुर में स्थित सामाजिक संस्था कस्तूरबा सेवा समिति के प्रांगण में विश्व दिव्यांग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें सेवापुरी क्षेत्र के पूरे, ठठरा, छतेरी, बरकी, नन्दापुर, करधना, भीषमपुर, अर्जुनपुर इत्यादि गांव के 200 दिव्यांग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला दिव्यांग अधिकारी राम प्रकाश सिंह ने सभा संबंधित करते हुए कि दिव्यांगजनों को दया नहीं बल्कि प्यार और सम्मान देने की आवश्यकता हैं।

इसके साथ ही सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी विस्तार से दिए। जन विकास समिति के निदेशक फादर चेतन ने दिव्यांगजनों को शिक्षित, स्वावलंबी बनकर स्वाभीमान से जीने के लिए प्रेरित किए। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी दिव्यांगजनों को उपहार स्वरूप टीफीन वितरण किया गया।

इसके साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता विनोद कुमार ने सेवापुरी क्षेत्र में संस्था द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि विगत एक वर्ष में संस्था के सहयोग से 250 दिवयांगो का मेडिकल प्रमाण पत्र, 310 लोगों का यूडीआईडी कार्ड व 51 दिव्यांग बच्चों को एडीएल, थेरेपी तथा होम एजुकेशन देने का कार्य संस्था द्वारा किया जा रहा है।

इस दौरान मुख्य रूप से ग्राम प्रधान गनेशपुर राजकुमार पटेल, उर्मिला पटेल, रामनारायण राय, अनिल कुमार, डा.आर.पी. वर्मा, आत्मा , वसीम अंसारी, जावेद, राजपत बिंद, राजकुमार, सुरेन्द्र, अनुप, साहीद, सोनी, शब्बो, फातमा आदि दिव्यांगजन उपस्थित रहें।

You cannot copy content of this page