Varanasi ऑन द स्पॉट 

DM ने ट्रैफिक इंतजाम दुरुस्त करने के लिए दिए निर्देश : बोले राजलिंगम- चौड़ीकरण और सृदृढ़ीकरण के काम में लाएं तेजी

Varanasi : जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ शहर के ट्रैफिक संचालन को सुगम बनाने हेतु प्रस्ताव कार्ययोजना, पाण्डेयपुर चौराहा से रिंग रोड तक 04 लेन चौड़ीकरण करने, सृदृढ़ीकरण कार्य, कचहरी से संदहा मार्ग के 04 लेन चौड़ीकरण और सृदृढ़ीकरण कार्य की प्रगति की विस्तृत गहन समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बनारस शहर की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक संचालन को सुगम बनाने व सड़कों पर ट्रैफिक लोड कम करने के लिए रिंग रोड और शहर से रिंग रोड पर निकलने के लिए 8-10 कनेक्टिंग रोड बनाने का प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया था। उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को उन स्थानों को चिन्हित करने पर जोर दिया जहां सड़कों के थोड़ी बहुत चौड़ीकरण की सम्भावना हो तथा ट्रैफिक लाईट बढ़ाने से या फुट पेट्रोलिंग करने से यातायात सुगम हो सकता है। एसीपी यातायात द्वारा बताये जाने पर की फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव सेतु निगम को दिया गया है।

जिलाधिकारी ने परियोजना प्रबन्धक सेतु निगम को निर्देशित किया कि इनको कार्ययोजना में सम्मिलित कर लिया जाय। इसके अतिरिक्त सेतु निगम द्वारा अपने स्तर से तैयार किये गये प्रस्तावों को भी कार्ययोजना में सम्मिलित करने का निर्देश दिया।

उपाध्यक्ष वीडीए द्वारा अवगत कराया गया कि शहर में लोक निर्माण विभाग की सड़को पर जो डिवाइडर लगे है उनको मौके का सर्वे कर पुनः एडजस्ट किये जाने की आवश्यकता है। शहर में वरूणा नदी के दोनो किनारों इण्टर लाकिंग लगी है इसको आटो, दुपहिया एवं रिक्शा संचालन हेतु उपयोग किया जा सकता है। शहर के अन्दर लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर जहाॅ डिवाइडर नहीं है वहां नगर गिम से अपने संसाधनों से कार्य कराने के लिए विचार करने हेतु नगर आयुक्त से कहा।

सर्किट हाउस पार्किंग की क्षमता 1500 दुपहिया वाहन के सापेक्ष 500 के लगभग ही वाहन पार्क हो पा रहे हैं। उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा सुझाव दिया गया कि जिला जज कैम्पस के बाहर सड़कों पर जो अत्यधिक दुपहिया वाहन पार्क करने की स्थिति बनी हुई है उसको कम करने के लिए बार एसोशिएसन एवं भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा द्वारा संचालित वाहन स्टैण्ड का किराया दर सर्किट हाउस पार्किंग के निर्धारित किराये की तुलना में थोड़ा अधिक रहे तो सर्किट हाउस पार्किंग की पूरी क्षमता उपयोग में आ जायेगी व कचहरी चौराहे से निकलने वाली सड़कों पर यातायात सुगम हो सकेगी।

प्रस्तावित रोप-वे के सम्बन्ध में उपाध्यक्ष वीडीए द्वारा अवगत कराया गया कि इसमें अधिधारित 15 पिलर पर भूमि व 15 पिलर सार्वजनिक भूमि पर पड़ रहे है। भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही हेतु अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) की अध्यक्षता में समिति गठित है। भूमि सम्बन्धी प्रकरणों को उच्च प्राथमिकता पर निस्तारित कराये जाने हेतु जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। सहायक पुलिस आयुक्त, यातायात व नगर आयुक्त, नगर निगम द्वारा सुझाव दिया गया कि कैण्ट बस को शहर से बाहर स्थापित किया जायेगा।

बाहर स्थापित किये जाने पर शहर में यातायात सुगम हो सकेगा। शहर में संचालित सभी बस स्टैण्डों को शहर से बाहर स्थापित किये जाने हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये गये। सहायक पुलिस आयुक्त द्वारा शहर के 04 फ्लाईओवर व वरूणा नदी पर पुल बनाये जाने के प्रस्ताव से अवगत कराया गया।

अधि0 अभि0, प्र0ख0, लो.नि.वि. को निर्देश दिये गये कि यातायात पुलिस का प्रस्ताव, सेतु निगम के फ्लाईओवर का प्रस्ताव, रिंग रोड को कनेक्ट करने हेतु शहर से निकाली जा सकने वाली सम्पर्क मार्गो का प्रस्ताव, एन.एच.ए.आई. राज्य सड़क परिवहन निगम, नगर निगम व वाराणसी विकास प्राधिकरण से प्रस्तावों को प्राप्त कर संकलित कार्ययोजना 26.11.2022 तक तैयार करा लें, ताकि इसका परीक्षण कर इसे मंडलायुक्त को प्रस्तुत किया जा सकें।

You cannot copy content of this page