Health Varanasi 

400 बच्चों को दी गई स्वर्णप्राशन की खुराक : आयुष चिकित्सालय में लगा शिविर, डॉक्टर ने कहा- Immunity बढ़ाना बेहद जरूरी

Varanasi : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भद्रासी स्थित एकीकृत आयुर्वेद अस्पताल में मंगलवार को स्वर्णप्राशन शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 400 बच्चों को स्वर्णप्राशन की निशुल्क खुराक दी गयी।

क्षेत्रीय आयुर्वेद और यूनानी अधिकारी डॉ. भावना दिवेदी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना बेहद ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि स्वर्णप्रशान बच्चों के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। यह उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ उनकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार होता है। इसको ध्यान में रखकर ही विभाग की ओर से आज इस कैम्प का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि पूर्वाह्न 10 से दो बजे तक आयोजित इस कैम्प में 400 से अधिक बच्चों का स्वर्णप्रशन किया गया। प्रारम्भ में भद्रासी आयुष अस्पताल के अधीक्षक डॉ. नरेंद्र कुमार सिंह ने एक बच्चे को स्वर्णप्राशन की खुराक देकर कैंप की शुरूआत की। कैंप के आयोजन में बालरोग विशेषज्ञ डॉ. वीरेंद्र कुमार व डॉ. रुचि तिवारी का विशेष सहयोग रहा।

इस दौरान डॉ. जीतेंद्र कुमार, डॉ. सुशील कुमार सिंह, डॉ. देवानंद पांडेय, डॉ. खुर्शीदा, डॉ. जुवेर व प्रदीप कुमार के साथ ही चिकित्सालय के सभी कर्मचारी मौजूद थे।

कैंप में अपने पांच वर्षीय बेटी रिया का स्वर्णप्रशन कराने आये लोहता क्षेत्र निवासी राजेंद्र ने बताया कि इसके पहले इस अस्पताल में लगे कैंप में भी वह बेटी का स्वर्णप्राशन करा चुके हैं। स्वर्णप्रशन से उनकी बेटी के स्वस्थ्य में सुधार है। गोविंदपुर निवासी संतोष शर्मा ने कहा कि उन्होंने 10 वर्षीय बेटे शोनू का स्वर्णप्राशन कराया है।

You cannot copy content of this page