Breaking Exclusive Varanasi ऑन द स्पॉट धर्म-कर्म पूर्वांचल 

दशहरा मेला : सत्तर के दशक से हुई शुरुआत, साल भर लक्खा मेले का लोग करते हैं इंतजार, चार स्तंभों की भुमिका को भुलाया नहीं जा सकता

Sanjay Singh

Varanasi : विजयादशमी समिति द्वारा बरेका के केंद्रीय खेल मैदान में आयोजित दशहरा मेला की शुरुआत सत्तर के दशक से हुई थी। बरेका स्टेडियम में आयोजित दशहरा मेला का इंतजार परिसर में रहनेवालों के साथ आसपास के लोगों को साल भर रहता है। स्टेडियम में होने वाले ढाई घंटे के मोनो एक्टिंग में राम वन गमन से रावण बध तक की लीला देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है। दशानन, कुम्भकरण और मेघनाद के विशालकाय पुतलों के दहन को देखने के लिए दोपहर से ही लोग मैदान में पहुंचने लगते हैं। मेले में लाखों की भीड़ जुटती है।

बरेका में आयोजित होने वाले दशहरा मेले में रूपक शुरू करने में चार स्तंभों की भुमिका को भुलाया नहीं जा सकता। पहला नाम है महेश चंद्र चतुर्वेदी (प्रशासनिक अधिकारी), दूसरे हैं राम विनायक सिंह (हिंदी अधिकारी), तीसरा नाम महेंद्र सिंह नीलम (अध्यापक इंटर कॉलेज) का है। अहम भूमिका निभाने वाले चौथे शख्स हैं राम प्रवेश तिवारी (अध्यापक इंटर कॉलेज)।

रूपक के स्क्रिप्ट को महेशचंद्र चतुर्वेदी, राम विधायक सिंह और महेंद्र सिंह नीलम ने तैयार किया और भोजपुरी गीतों को राम प्रवेश तिवारी ने लिखा। आवाज दिया। राम प्रवेश तिवारी ने रूपक के गीतों में भोजपुरी की सभी विधाओं जैसे पूर्वी, दादरा, कजरी का समावेश किया है। रूपक का 60 फीसदी भाग दृश्य और 40 परसेंट भाग श्रव्य है।

रुपक के कुछ दृश्यावलियों को गीत के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है। जैसे- राम केवट संवाद, गीत- चरण धोआ के चढ़ीं नैया रघुरइया। भगवान राम के दर्शन से पूर्व शबरी की मन स्थिति को गीत के माध्यम से, गीत- मगन मन शबरी नाचे अगनवां। भगवान राम-हनुमान मिलन, गीत- वने-वने घुमे हो बटोहिया, पनहियो नखै हो गोड़वा। सुलोचना भगवान राम संवाद, गीत- आई हूं द्वार मैं तिहारी से रघुवर जी को प्रस्तुत किया जाता है।


केंद्रीय खेल मैदान में बने रामायण मंच से रूपक के सभी गीतों को इंटर कालेज की दोनों सगी बहनें कु. गुंजन मिश्रा और कु. सृष्टि मिश्रा आवाज देंगी। वहीं, रामायण मंच से आदित्य वत्स, नितेश यादव, अनुराग सिंह, आलोक सिंह, एसडी सिंह के संवाद पर सभी पात्र अभिनय की प्रस्तुति करेंगे।

You cannot copy content of this page