Health Varanasi 

स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक : मातृत्व स्वास्थ्य, नियमित टीकाकरण और परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ करने पर जोर

Varanasi : शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शिवपुर में सोमवार को संबन्धित प्राथमिक स्वास्थ्य केंन्द्र (पीएचसी) की समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संदीप चौधरी के निर्देशन में आयोजित की गयी।

बैठक में आयुष्मान भारत योजना, मातृत्व स्वास्थ्य, बच्चों के नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रम को सुदृढ़ करने और मासिक उपलब्धि पर विस्तार से चर्चा की गयी। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में व पीएसआई इंडिया के सहयोग से आयोजित इस बैठक में सिकरौल ,पाण्डेयपुर, अर्दलीबाजार, सदर बाजार, लमही के प्रभारी चिकित्साधिकारी सह स्टाफ नर्स ने हिस्सा लिया।

बैठक में उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. हरिशचन्द्र मौर्य व मंडलीय शहरी स्वास्थ्य सलाहकार मयंक राय ने सभी एमओआईसी व स्टाफ नर्स को कार्यक्रम संबंधी दिशा निर्देश दिये। अर्बन कोआर्डिनेटर आशीष सिंह व शिवपुर सीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. करण गौतम भी बैठक में शामिल रहे।

बैठक में अधिकारियों ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के साथ ही बच्चों के टीकाकरण के लिए भी विशेष प्रयास करें। आरसीएच, एचएमआईएस पोर्टल, यूएचआरआई रजिस्टर आदि पर समय से डाटा अपडेट करते रहें।

मातृत्व स्वास्थ्य के अंतर्गत आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में जाकर समस्त गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) के लिए चिन्हित करें और उसी दौरान जननी सुरक्षा योजना (जेएसवाई) का लाभ दिलाने के लिए तत्काल प्रभाव से बैंक खाता खुलवाना सुनिश्चित करें।

You cannot copy content of this page