Politics Varanasi उत्तर प्रदेश 

शहर में महामहिम : राज्यपाल ने बच्चों का मनाया जन्मदिन, गर्भवती महिलाओं की भरी गोद

Varanasi : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल काशी प्रवास के दूसरे दिन मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुईं। सुबह मॉडल ब्लाक सेवापुरी पहुंचीं। यहां उन्‍होंने मटुकी और अमिनी गांव में आंगनबाड़ी केंद्रों का हाल देखने के साथ बच्‍चों से भी बात की। हमारे मिर्जामुराद प्रतिनिधि ने बताया कि अमिनी गांव पहुंचकर कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में राज्यपाल ने स्‍कूल परिसर का निरीक्षण कर बच्‍चों से बात की। शिक्षकों की भांति बच्‍चों से ज्ञान की बातें भी कीं। राज्यपाल 11.30 बजे सेवापुरी के लिए रवाना हो गईं। वह नीति आयोग के चयनित मॉडल ब्लाक सेवापुरी के मटुका गांव पहुंचीं। हमारे सेवापुरी प्रतिनिधि के मुताबिक, उन्‍होंने प्राथमिक विद्यालय में बच्चों और महिलाओं से बात की। बच्चों से मिलने के बाद महामहिम गुरु की भूमिका में नजर आई तो बच्‍चों को ककहरा भी ब्‍लैकबोर्ड पर पढ़ाया। बच्चों को अच्‍छा नागरिक बनने के लिए शिक्षा की महत्‍ता से भी अवगत कराया। बच्‍चों को पढ़ाने के लिए उन्‍होंने गिनती भी गिनाई और अक्षर ज्ञान कराने के साथ मात्राओं की भी पहचान कराई।

क्षेत्र की महिलाओं से बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। मटुका गांव में धात्री महिलाओं और कुपोषित बच्चों को पोषण पोटली वितरित किया। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने महिलाओं से बातचीत कर सरकारी योजना सहित स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली और अमिनी ब्लाक में महिला कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में शामिल हुईं।

महिलाओं की गोदभराई

महामहिम ने मटुका प्राथमिक विद्यालय में आठ कुपोषित बच्चों में अल्पाहार भी वितरित किया। हमारे सेवापुरी प्रतिनिधि के अनुसार, प्राथमिक विद्यालय में ही महामहिम ने चार गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्म भी अदा की। राज्यपाल ने शकुंतला देवी, किरण विश्वकर्मा, नीलम गुप्ता और रीता पटेल की गोद भराई की। इस दौरान गर्भवती महिलाएं काफी प्रशन्न दिखी।

नंदघर का अवलोकन, अधिकारियों संग बैठक

इस दौरान राज्यपाल ने सेवापुरी स्थित नंदघर का भी अवलोकन किया। विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद उन्होंने सेवापुरी सभागार में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, माताएं, किशोरियों, प्राथमिक विद्यालय के सुपरवाइजर, डीएम कौशलराज शर्मा, सीडीओ और सीडीपीओ सुषमा सिंह के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देशन दिया।

बच्चों का मनाया जन्मदिन

इससे पूर्व सुबह करीब 11 बजे राज्यपाल ने अमिनी गांव में जाकर गांव के विकास की रुपरेखा के बाबत अधिकारियों से परिचर्चा की। लोगों से भी गांव की समस्‍याओं पर परिचर्चा कर उसके निराकरण के बारे में निर्देशित किया। कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में महामहिम ने आंगनबाड़ी केंद्र का अवलोकन कर बच्चों संग बातचीत कर उन्हें फल व पौष्टिक आहार की पोटली वितरण कीं। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक विद्यालय की छात्रा काव्या पटेल व आराध्या का केक काटकर बर्थ-डे मनाया। इस दौरान राज्यपाल का प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले नन्हे-मुन्ने बच्चों ने नमस्ते बोलने के साथ ही ‘लो बहार आई फूल खिले’ गीत गाकर स्वागत किया।

स्मार्ट क्लास का अवलोकन

इसके बाद राज्यपाल ने कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास व लाइब्रेरी रुम में पहुंचकर बच्चों को दी जा रही शिक्षा की जानकारी ली। आंगनबाड़ी केन्द्र की किशोरियों द्वारा मनमोहक रंगोली बनाई गई थी। परिसर में मैट बिछाने के साथ ही फूल-माला लगाएं गए थें। मैजिक वाहन पर प्रेरणा रथ सजाया गया था। ग्रामप्रधान विजय कुमार पटेल ने राज्यपाल को बाबा विश्वनाथ का स्मृति चिन्ह प्रदान कर स्वागत किए।

error: Content is protected !!