Education Varanasi 

लक्ष्य हासिल करने के लिए चार दिनी शिक्षक प्रशिक्षण : शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाने में अधिगम सामग्री के महत्व पर चर्चा

Varanasi : चार दिनी शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में निपुण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बीआरसी काशी विद्यापीठ पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है, जिसके अंतिम दिन शिक्षण प्रक्रिया को प्रभावशाली बनाने में अधिगम सामग्री के महत्व पर चर्चा की गई।

सत्र का प्रारंभ अमिताभ मिश्रा द्वारा करते हुए शिक्षकों से शिक्षण कार्य करने के लिए आवश्यक तैयारी और क्रियान्वयन को समझने पर बातचीत की गई। नीलम राय द्वारा गणित किट और वर्क कार्ड उसके उपयोग समझने पर बात की गई।

प्रशिक्षण के अंतिम सत्र में कक्षा प्रबंधन डॉ. रशीद अहमद द्वारा कक्षा प्रबंधन के विविध आयाम और रणनीतियों पर चर्चा की गई। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा 1 से 3 तक की कार्य योजना बना ली गई है, जिसमें विकास क्षेत्र काशी विद्यापीठ के समस्त शिक्षकों को भाषा और गणित पर विशेष रूप से शिक्षण कार्य करना है, इसके लिए दैनिक साप्ताहिक व वार्षिक कार्य योजना का निर्माण किया गया है।

वार्षिक ट्रैकर, साप्ताहिक ट्रैकर, कार्यपत्रक ट्रैकर का निर्माण कर निपुण के लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना बनाई गई है। अमिताभ मिश्रा, डॉ. रशीद अहमद, शिव प्रसाद पांडेय, नीलम राय द्वारा निपुण भारत के अंतर्गत प्रशिक्षक की भूमिका निभाई जा रही है।

You cannot copy content of this page