Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट धर्म-कर्म पूर्वांचल 

गंगा दशहरा महोत्सव 2022 : आज Varanasi में सांसद बृज भूषण शरण सिंह, गंगा दशहरा पर गंगोत्री सेवा समिति की ओर से की जाएगी मां जाह्नवी की महाआरती

Santosh Pandey

Varanasi : गंगा दशहरा के दिन दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति की तरफ से गुरुवार को मां भागीरथी का विशेष पूजन करने साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। महाआरती की जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह हैं। गुरुवार की भोर से ही घाट पर गंगा स्नान कर पुण्य की डुबकी लगाने का क्रम शुरु हो जायेगा।

गंगोत्री सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष किशोरी रमण दूबे ‘बाबू महाराज’ ने बताया कि ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर पड़ने वाला गंगा दशहरा सनातन धर्म में खास है। इस दिन गंगा स्नान कर जरूरतमंदों में दान-पुण्य करने का प्रतिफल अन्य दिनों के मुकाबले कई गुना बढ़कर मनुष्य को मिलता है। साथ ही गंगा दशहरा पर मां जाह्नवी के विशेष पूजन अर्चन का विधान भी है। गंगा दशहरा के दिन घाट पर उमड़ने वाले आस्थावानों के भीड़ को देखते हुए सुगम व्यवस्था की गई है।

बाबू महाराज ने बताया कि सुर्यास्त के बाद मां गंगा का विशेष पूजन-अर्चन शुरु किया जायेगा। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन और मां सुरसरि की महाआरती की जायेगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद बृजभूषण शरण सिंह होंगे।

एक नजर में जानकारी

अतिथियों का आगमन शाम 6.15 से।

मंगलाचरण, मां गंगा पूजन और दीपदान शाम 6.40 से 6.45 तक।

मां गंगा की महाआरती शाम 7 बजे से।

भजन संध्या देर शाम 8 बजे से।

You cannot copy content of this page