Varanasi 

गुरु जी रेत पर जलाएंगे 3.5 लाख दीये : देव दीपावली पर 10 लाख दीयों से जगमग होगा गंगा का छोर

Varanasi : काशी के गुरु जी (शिक्षक) देवदीपावली पर 3 लाख 50 हजार दीप जलाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया है। वहीं, गंगा किनारे कुल 10 लाख से ज्यादा दीये जलाए जाएंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बताया, 8 नवंबर को देव दीपावली है। हालांकि, काशी विद्वत परिषद ने देव दीपावली मनाने की तारीख 7 नवंबर तय की है। गंगा पार रेती में सेक्टर-11 से 18 तक तक शिक्षा विभाग दीप जलाएगा।

हर सेक्टर में 35 हजार दीये लगाए जाएंगे। इस काम के लिए 10 शिक्षकों को जिम्मेदारियां दी गई हैं।

देव दीपावली से 3 दिन पहले ही पूरी तैयारियां कर ली जाएंगी। रेत पर दीये लगाने के लिए रो और क्यू की मैपिंग की जा रही है। इसी तर्ज पर पूरे रेतीले इलाके दीयों से जगमग होगा।

घाटों की साफ-सफाई का जिम्मा भी इन प्रभारियों को सौंपा गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने सेक्टर में देव दीपावली से जुड़े मैनेजमेंट को देखेंगे।

प्रीति श्रीवास्तव ने बताया की श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार से लेजर शो के प्रोजेक्शन की तैयारी की जा रही है। हर बार राजा चेत सिंह किला के पास लेजर शो होता था।

दीपों के अलावा घाटों पर फसाड लाइट भी लगाई जाएंगी। घाटों और शहर के इलेक्ट्रिक पोल पर स्पाइरल लाइट लगाने की तैयारी है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद पहली बार देव दीपावली मनाई जा रही है।

इसलिए, इस बार पर्यटकों की संख्या बढ़ सकती है। हर साल 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। इस टूरिज्म इंडस्ट्री को नई उड़ान मिलेगी।

You cannot copy content of this page