Varanasi ऑन द स्पॉट 

हक की बात जिलाधिकारी के साथ : नुक्कड़ नाटक के जरिये नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया, Varanasi के सभी ब्लाकों में लगा स्वालंबन कैंप

Varanasi : मिशन शक्ति 4.0 अभियान में जिले के सभी ब्लाकों पर मंगलवार को स्वावलम्बन कैम्प का आयोजन किया गया। ब्लाक मुख्यालय पर आयोजित इस कैम्प में महिलाओं और बच्चों को उनसे सम्बन्धित हितकारी योजनाओं जानकारी दी गयी, साथ ही उनसे आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायी गयीं। विद्यापीठ ब्लाक पर आयोजित कैम्प में प्रोबेशन विभाग की ओर से सीफार के सहयोग से आयोजित नुक्कड़ नाटक में जरिये नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया गया। इस दौरान वहां मिशन शक्ति के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रमों व योजनाओं से सम्बन्धित पर्चे भी वितरित किये गये।

जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि मिशन शक्ति 4.0 के तहत आयोजित स्वावलम्बन कैम्प का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हें दिलाना है। इन कैम्पों में विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर योजनाओं का प्रचार -प्रसार कर लोगों को जागरूक किया गया, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, विधवा पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन योजना, आदि योजनाओं की जानकारी दी गई। महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव ने बताया महिलाओं और बच्चों को योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए कहीं भटकना न पड़े, इस कारण कैम्प लगाकर आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायी गयी। महिला शक्ति केन्द्र की समन्वयक रेखा श्रीवास्तव ने बताया कि हम लोगों की पूरी कोशिश है कि इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं, बच्चों को मिल सके। महिला शक्ति केन्द्र की समन्वयक प्रियंका राय ने बताया कि स्वावलम्बन कैम्प में महिला बाल विकास के अलावा बेसिक शिक्षा, समाज कल्याण व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कैम्प में आये लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

पति की मृत्यु उपरान्त मिलने वाली निराश्रित महिला पेंशन योजना के अलावा कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में खास तौर पर बताया गया। साथ ही योजना के दायरे में आने वाले लोगों से औपचारिकताएं भी पूरी करायी गयीं। कैम्प में आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, बीसी सखी, अध्यापिका, छात्राएं भी शामिल रहीं।

काशी विद्यापीठ ब्लाक पर प्रोबेशन विभाग की ओर से व सीफार के सहयोग से आयोजित नुक्कड़ नाटक में मंचदूतम के कलाकारों ने अपनी नाट्य प्रस्तुति के जरिये बताया कि अब नारियों को कमजोर समझने की भूल न की जाय। उन्हें भी बराबरी का हक है और उनके सम्मान, स्वालम्बन और सुरक्षा के लिए सरकार तमाम योजनाएं चला रही है। इस नाट्य प्रस्तुति को लोगों ने काफी सराहा। स्वावलम्बन कैम्प के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। काशी विद्यापीठ ब्लाक में लगे कैम्प में आयी भूल्लनपुर की ममता मिश्र ने बताया कि कैम्प में शामिल होने से उसे कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी मिली। चोलापुर ब्लाक पर लगे कैम्प में शामिल कुसुम ने बताया कि उसके पति का हाल ही में निधन हुआ है। उसे निराश्रित विधवा पेंशन योजना के बारे में कैम्प में आने से जानकारी प्राप्त हुई है, अब वह इसका लाभ उठा सकेगी।

मिशन शक्ति 4.0 के तहत ‘हक की बात, जिलाधिकारी के साथ’ कार्यक्रम का आयोजन दो जून गुरूवार को विकास भवन के सभागार में होगा। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि विकास भवन के सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा मौजूद रहेंगे। इस दौरान वह यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या, कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, दहेज हिंसा आदि के मामलों को सुनने के साथ ही सुझाव व सहायता प्रदान करने पर बात करेंगे।

You cannot copy content of this page