Health Varanasi 

त्यौहारों पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट : 24 घंटे खुले रहेंगे चिकित्सालय और स्वास्थ्य केंद्र, एंबुलेंसकर्मियों को एक्टिव रहने और समय से कॉल रिसीव करने का निर्देश

Varanasi : त्यौहारों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से सतर्क हो गया है। दिवाली और छट पूजा देखते हुये विभाग ने समस्त चिकित्सकों को स्वास्थ्य केंद्रों पर 24 घंटे तैनात रहने के लिए निर्देशित किया है।

सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि त्योहारों के मद्देनजर सभी सरकारी चिकित्सालय, ब्लॉक स्तरीय सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 24 घंटे खुले रहेंगे। चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों के अवकाश पूर्ण रूप से निरस्त कर दिए गए हैं।

रात्रि कालीन और आपातकालीन सेवा के लिए चिकित्सकों, स्टाफ नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गयी है। पटाखों और आतिशबाजी वाली घटनाओं से जख्मी होने वाले मरीजों के लिए निशुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है।

एंबुलेंसकर्मियों को समय से कॉल रिसीव कर सेवा प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया है। बताया, ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लिए 66 एंबुलेंस तैनात हैं। इसके 108 एंबुलेंस 28 और 102 एंबुलेंस 38 शामिल हैं।

इसके अलावा तीन एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एंबुलेंस सेवा संचालित हैं। सीएमओ ने अपील की है कि बहुत अधिक आतिशबाजी और पटाखों का उपयोग करने से बचें, इससे वातावरण के साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर हानिकारक असर पड़ेगा। कोशिश करें घर के बने पकवान और मिठाइयों का सेवन करें।

You cannot copy content of this page