Travel 

अगर आप भी शाही अंदाज में करना चाहते हैं शादी, तो परफेक्ट रहेगा ये वेडिंग डेस्टिनेशन

शादी किसी के भी जीवन का महत्वपूर्ण समय होता हैं जिसे यादगार बनाने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं। इसका एक तरीका हो सकता हैं डेस्टिनेशन वेडिंग जिसके जरिए आप अपनी शादी को शाही अंदाज से मना सकते हैं। भारत में एक से बढ़कर एक जगह हैं जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आकर्षण की वजह से पसंद की जाती हैं। शादी को यादगार बनाने के लिए लोग इन डेस्टिनेशन के लिए लाखों-करोड़ों रुपए खर्च कर रहे हैं। यदि आप भी अपनी वेडिंग को स्पेशल बनाने के लिए भारत की बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन की तलाश में हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो शाही अंदाज में शादी की ख्वाहिश को पूरा करेगी। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में-

उदयपुर

बात जब भी वेडिंग डेस्टिनेशन की आती है तो सबसे पहले ख्याल उदयपुर का ही आता है। राजस्थान के इस रॉयल शहर में शादी करने के लिए यहां कई खूबसूरत रिजोर्ट्स, रॉयल होटल्स, फोर्ट और हिस्टोरिकल हवेलियां मौजूद हैं। अगर आप अपनी शादी रॉयल तरीके से करना चाहते हैं तो इन जगहों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें कि यहां आपको हर बजट में होटल्स या हॉल्स मिल जाएंगे। यहां अगर आप लग्जरी स्टाइल में शादी करना चाहते हैं तो उदयपुर का बेस्ट रिजॉर्ट लीला पैलेस है। यहां से आप पिछोला झील का नजारा देख सकते हैं।

गोवा

जब इंडिया के बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन की लिस्ट बनाई जा रही है, तो हम गोवा को कैसे छोड़ सकते हैं। गोवा को भारत की टॉप वेडिंग डेस्टिनेशन में गिना जाता है। अगर आप बीच वाली जगह बेहद पसंद करते हैं, तो शादी के लिए ये जगह बेस्ट है। शादी के बाद हनीमून भी आप यहीं मना सकते हैं। गोवा में आप फाइव स्टार होटल में अपनी वेडिंग थीम बुक कर सकते हैं या फिर बीच के सामने भी वेडिंग डेकोरेशन कर सकते हैं। देखा जाए तो गोवा बजट और लोकेशन के हिसाब से एकदम परफेक्ट जगह है। पार्क हयात रिजॉर्ट एंड स्पा गोवा का बेस्ट वेडिंग रिजॉर्ट है। इसके अलावा आप चर्च में भी वेडिंग प्लान कर सकते हैं।

मसूरी

अगर आप खूबसूरत पहाड़ियों के बीच शादी का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए मसूरी अच्छी जगह हो सकती है। यह जगह बेहद रोमांटिक है और कपल्स शादी के बाद हनीमून के लिए यहां बड़ी संख्या में आते हैं। नेचुरल ब्यूटी से भरपूर इस जगह को ‘क्वीन ऑफ हिल्स’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां भी आपको हर तरह के बजट में रिजॉर्ट और होटल्स मिल जाएंगे। आप अपने हिसाब से लोकेशन भी चुन सकते हैं।

आगरा

प्रेम की निशानी ताजमहल के सामने शादी का प्लान वाकई काफी रोमांटिंक लगता है। यही वजह है कि यहां भी कपल्स वेडिंग के लिए होटल व रिजॉर्ट बुक कराना पसंद करते हैं। रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए यह जगह परफेक्ट है। यहां का मानसिंह पैलेस, ओबेरॉय अमरविलास आदि बेस्ट ऑप्शन हैं जहां से आप ताजमहल का नजारा भी देख सकते हैं।

केरल

केरल अपने खूबसूरत नजारों और बीच के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए केरल पहले उतना पॉपुलर नहीं रहा है लेकिन भीड़भाड़ से दूर शांत जगह को पसंद करने वाले इस तरफ भी रुख कर रहे हैं। केरल की बीच वेडिंग लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है। कोवलम में स्थित द लीला भारत के सबसे अच्छे वेडिंग रिसॉर्ट्स में से एक है। सितंबर से मार्च तक के महीने में यहां शादी करना सबसे बेस्ट है क्योंकि मॉनसून के मौसम में केरल में रहने का अपना ही मजा है।

शिमला

हरियाली और पहाड़ों के बीच नई जिंदगी की शुरूआत करना हर किसी का सपना होता है। अगर आपकी भी ऐसी ख्वाहिश है तो अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग शिमला में ही करने की योजना बनाएं। यहां कई ऐसे रिसॉर्ट्स हैं जो शादी के सारे इंतजाम अपनी तरफ से करते हैं ताकि आपको किसी भी तरह की टेंशन ना हो और आप आराम से शादी का आनंद ले सकें। शिमला में शादी करने के लिए गर्मियों का मौसम बेस्ट है।

जयपुर

अपने पुराने महलों, शानदार किलों, लग्जरी रिजोर्ट्स, होटल्स और भव्य हवेली के साथ जयपुर वेडिंग के लिए राजस्थान और भारत के बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन में से एक है। रॉयल शादी का ख्वाब रखने वाले लोगों का जयपुर फेवरेट प्लेस है, क्योंकि जयपुर की अधिकाश वेडिंग साइट्स कपल्स को राजा और रानियों की तरह शाही अंदाज में शादी करने का मौका प्रदान करती है, जहाँ आप अपनी वेडिंग को रॉयल अंदाज में कर सकते है। बता दें जयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन भारत का ऐसा प्लेस है जहाँ अपने बजट और थीम के अनुसार वेडिंग साइट्स का सिलेक्शन कर सकते है। जो भी कपल्स अपनी वेडिंग को रॉयल किंग और क्वीन की तरह करना चाहते है तो उनके लिए गुलाबी शहर कई लग्जरी पैलेस के ऑप्शन उपलब्ध है।

ऋषिकेश

गंगा नदी के तट पर स्थित ऋषिकेश भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक है जो शादी जैसे पवित्र बंधन में बधने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। खुले आकाश के नीचे पवित्र गंगा नदी के तट पर फेरे लेना यक़ीनन आपके जीवन के सबसे यादगार लम्हों में एक होगा। मंत्रों के जाप और घंटियों की ध्वनि के साथ युग्मित होकर बहने वाली नदी की ध्वनि आपके विवाह समारोह में आध्यात्मिकता का एक ऐसा तत्व जोड़ देगी जो वास्तव में अद्वितीय होगा। गंगा नदी के तट के किनारे ऋषिकेश में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सबसे अच्छी जगह है राजाजी नेशनल पार्क के दृश्य के साथ यह ऋषिकेश में सबसे लोकप्रिय विवाह स्थलों में से एक है।

You cannot copy content of this page