Breaking Crime Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

साइबर क्राइम से बचाव के लिए IG ने जागरूक किया : इन बातों का ख्याल रखने पर नहीं होंगे ठगी के शिकार, परेशानी होने पर इन नंबरों पर किया जा सकता है कॉल

Varanasi : पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र के. सत्यनारायण ने बुधवार को साइबर जागरूकता आयोजन के तहत साइबर क्राइम थाना सारनाथ के पास जनजागरूकता कार्यक्रम में साइबर अपराध से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि Facebook, Instagram, Twitter, E-mail, WhatsApp, Jiochat, Telegram आदि सोशल साइट्स और ऐप के माध्यम की गयी मित्र या रिश्तेदार बनकर बात, chat या धन की मांग पर भरोसा न करें, फोन करके या मिलकर कन्फर्म अवश्य करें। किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा किया गया वाट्सअप, मैंसेजर आदि से वीडियो कॉल नहीं उठायें, अन्यथा आपके वीडियो को रिकार्ड कर उसे एडिट कर गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। उसके एवज में आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है।

कहा कि, OLX या अन्य जगह पर खरीददारी या समान बेचते समय Request Money link का इस्तेमाल न करें बल्कि पैसा सामान मिलने के बाद दें, हो सके तो नकदी दें। QR CODE स्कैन करने में सावधानी बरतें, QR CODE से पैसा कटता है, आता नहीं है। फोन कॉल, SMS या अन्य किसी माध्यम से OTP या UPI MPIN, ATM PIN किसी के साथ शेयर न करें, बैंक या कोई भी पेमेंट करने वाली कंपनी जैसे PHONE PE, PAYTM, GOOGLE PAY आदि नही पूछता है अतः किसी भी कीमत पर शेयर न करें।

बैंक या सिम के KYC के लिए SMS पर ध्यान न दें, न ही SMS में दिये गये मोबाइल नंबर पर कॉल करें, सीधे अपने बैंक के शाखा, संबन्धित सिम प्रदाता के स्टोर पर जायें। कोई भी KYC फोन से नहीं होता है। Google पर सर्च किये गये Customer care नंबर का इस्तेमाल न करें, धोखा हो सकता है।

रुपये प्राप्त करने के लिए किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना होता है और न ही Pay के बटन को दबायें। किसी भी समस्या के होने पर बैंक, ई-वॉलेट या अन्य सम्बन्धित की असली वेबसाइट पर ही जाकर कस्टमर केयर नंबर या ईमेल आदि का इस्तेमाल करें। असली वेबसाइट https://  से शुरू होते हैं। अन्त में साइबर अपराध से बचाव के साथ-साथ साइबर अपराध होने पर कैसे शिकायत करें, के बारे में बताया कि घटना होने के तुरंत बाद 1930 या 112 पर तत्काल कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करायें या भारत सरकार के साइबर क्राइम पोर्टल के माध्यम से जिसका URL- https://cybercrime.gov.in/ है पर शिकायत करें। यूपी पुलिस के UPCOP APP के माध्यम से E- F.I.R  करें या जनसुनवाई पोर्टल – https://jansunwai.up.nic.in/ पर करें। मैनुअल रूप में नजदीकी थाने जाकर थाने पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क या साइबर सेल-साइबर क्राइम थाना पर भी शिकायत कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page