Crime Varanasi ऑन द स्पॉट 

दुपट्टे, पेन और हेयर क्लिप के जरिए बचाव की जानकारी दी : स्कूली बच्चों के साथ उनकी मां को भी सेल्फ डिफेंस सिखाया गया

Varanasi : जेबी एकेडमी मनोहर नगर कॉलोनी दुल्हीपुर मुगलसराय चंदौली में इंडियन केयर सोशल फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे निर्भया महामिशन के तहत बेटियों को आत्मरक्षा सिखाया गया। जागरुक किया गया। उन्हें सेल्फ डिफेंस के बारे में भी बताया गया। महिलाओं को भी सेल्फ डिफेंस के बारे में जानकारी दी गई।

उनको एक्टिव कर सेल्फ डिफेंस का डेमो भी दिखाया गया। सेल्फ डिफेंस डेमो, ईट डेमो निर्भया महामिशन द्वारा लगातार चलाया जा रहा है। निर्भया महामिशन के तहत हजारों बेटियों को सेल्फ डिफेंस सिखाया जा रहा है। बेटियों के अंदर का डर निकाल कर उनके अंदर आत्मविश्वास भरा जा रहा है। बेटियों के साथ-साथ महिलाओं को भी जागरूक किया जा रहा है।

उनको भी सेल्फ डिफेंस बताया जा रहा है। जेबी एकेडमी स्कूल में बच्चों के साथ-साथ मां को भी सेल्फ डिफेंस के बारे में बताया गया। चेन स्नेचिंग के समय बचाव, दुपट्टे, पेन और हेयर क्लिप से सेल्फ डिफेंस का डेमो दिखाया गया। बच्चों को किडनैपिंग डेमो दिखाया गया।

किडनैपिंग से बचाव के बारे में भी बताया गया। जेबी एकेडमी स्कूल की प्रिंसिपल द्वारा निर्भया महामिशन कैंप स्कूल में लगाया गया। स्कूल के टीचर-प्रबंधक भी मौजूद रहे। संस्था के लोगों ने उपस्थित अभिभावकों को सुझाव दिया कि बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी उनको ध्यान देना चाहिए क्योंकि घर से निकलकर बच्चे दूसरा कदम स्कूल में ही रखते हैं। अभिभावक के बाद दूसरी जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की होती है। सोसायटी के कोषाध्यक्ष मोहम्मद सुल्तान खान ब्लैक बेल्ट बच्चियों की टीम के साथ वहां पहुंचे।

बच्चों को पंच सिखाया। डेमो दिखाया। कई तरह के सेल्फ डिफेंस बताए। कहा कि बच्चों को फिजिकली तंदरुस्त रखने के लिए हर अभिभावक को चाहिए स्पोर्टस ज्वाइन कराएं जिससे बच्चों का फिजिकल ग्रोथ अच्छा हो। बॉडी ग्रोथ अच्छी हो और बच्चों की लंबाई भी बढ़े।

You cannot copy content of this page