Breaking Politics Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

काम में सुधार लाने की हिदायत : PWD मंत्री जितिन कुमार बोले- रोड बनते वक्त JE-AE मौके पर जरूर मौजूद रहें, पंचक्रोशी मार्ग को पूरी तरह दुरुस्त और अतिक्रमण मुक्त कराएं, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

Varanasi : उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद ने लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को कार्य संस्कृति में सुधार लाए जाने की हिदायत देते हुए कड़े निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण कार्य के दौरान विभागीय अभियंता प्रमुख रूप से जेई-एई मौके पर अवश्य मौजूद रहें।

इसमें किसी भी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मोहनसराय-वाराणसी मार्ग के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए विभागीय अभियंता को कार्य में तेजी लाए जाने का निर्देश दिया।

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद बुधवार को अपने प्रथम वाराणसी दौरे के दौरान सर्किट हाउस सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने आशापुर चौराहे से संदहा मार्ग पर निर्माणाधीन सड़क की प्रगति मात्र पांच फीसदी होने की जानकारी पर नाराजगी जताई।

निर्देशित करते हुए कहा कि जब धनराशि आवंटित है तो कार्य में अपेक्षित प्रगति हर हालत में होनी चाहिए। उन्होंने युद्ध स्तर पर कार्य को कराए जाने का निर्देश दिया।लहरतारा से बीएचयू मार्ग के निर्माण कार्य के प्रगति के बाबत बताया गया कि 9.5 किमी. लम्बी हैं। जो 7 किलोमीटर फोरलेन शेष सिक्स लेन है।

पड़ाव से रामनगर मार्ग पर अंडरपास के कारण प्रायः लगने वाले जाम के बाबत जानकारी के दौरान अंडर पास रेलवे का होने के कारण चौड़ीकरण में असमर्थता जताए जाने पर लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को निर्देशित किया कि कल ही मौके पर जाकर सर्वे करें और अंडर पास को चौड़ीकरण की संभावना तलाशें। जिससे लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाई जा सके।

उन्होंने पड़ाव-रामनगर मार्ग पर जगह-जगह हुए क्षतिग्रस्त को तत्काल दुरुस्त कराए जाने के लिए भी विभागीय अभियंताओं को निर्देशित किया। संत रविदास मंदिर से सामने घाट मार्ग पर सड़क निर्माण कार्य अच्छी 80 फीसदी पूर्ण होने की जानकारी पर शेष कार्य को भी युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर तक घर पूरा खिलाए जाने के लिए निर्देशित किया।

भोजूबीर से बड़ा लालपुर मार्ग की क्षतिग्रस्त सड़क के बाबत जानकारी होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि बड़ा लालपुर पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में प्रायः बड़े-बड़े कार्यक्रम होते रहते हैं।

इसके अलावा भी यह रिंग रोड का प्रमुख लिंक मार्ग है। इस दौरान लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं द्वारा बताया गया कि इसमें दो किलोमीटर मार्ग नगर निगम का हैं और इसी दो किलोमीटर में सड़क की स्थिति अधिक खराब है।

उन्होंने इस मार्ग को दुरुस्त कराए जाने के लिए पूरी कार्ययोजना बनाकर युद्धस्तर पर अभियान चलाकर प्राथमिकता पर तत्काल दुरुस्त कराए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्माणाधीन सड़कों के प्रगति के बाबत विस्तार से जानकारी ली। विभागीय अभियंता द्वारा बताया गया कि लक्ष्य के सापेक्ष माह जून में शत- प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित कर ली जाएगी। शिवपुर से भोजूबीर बाईपास मार्ग पर जल जमाव होने की समस्या के बाबत निस्तारण शीघ्र सुनिश्चित कराए जाने हेतु विभागीय अभियंताओं को निर्देशित किया।

विधायक त्रिभुवन राम, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा और महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय ने अवगत कराया कि जहां भी सीसी रोड बनी है, वहां पर अगल-बगल पटरिया नहीं बनाई जा रही हैं अगल-बगल गड्ढे बन गए हैं। उन्होंने शहरी क्षेत्र में सड़कों के किनारे इंटरलॉकिंग और ग्रामीण क्षेत्रों के मार्गों पर सड़क के किनारे पटरिया बनाए जाने के लिए विशेष रूप से निर्देशित किया।

नवनिर्मित पंचकोशी मार्ग पर भी सड़क के दोनों तरफ पटरिया न बनाए जाने की जानकारी के साथ ही इस मार्ग पर सड़क के किनारे अतिक्रमण और कई जगह सड़क क्षतिग्रस्त होने की जानकारी पर उन्होंने रिपोर्ट तलब की।

मंत्री जितिन कुमार ने समीक्षा के दौरान विभागीय अभियंताओं को सड़कों के निर्माण कार्य में मानक के अनुरूप उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही सड़कों पर हुए अतिक्रमण को जिला प्रशासन के संज्ञान में लाकर उसे हटाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि सड़को के निर्माण कार्य मे धन की कमी कतई आड़े नहीं आने दी जाएगी।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत पूनम मौर्या, विधायक त्रिभुवन राम, विधायक सुनील पटेल, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित लोक निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख रूप से मौजूद थे।

You cannot copy content of this page