#Lockdown : Varanasi में 3 मई तक एक घंटे के बजाय 4 घंटे तक खुलेंगी दवा की दुकानें, 4 मई से नए Roster के तहत इस तरह उपलब्ध होंगी रोजमर्रा की चीजें

#Varanasi : शहर में तीन मई तक लागू लॉकडाउन की शर्तों में दवाई की दुकानों को खोलने का समय शुक्रवार को एक घंटे से बढ़ाकर चार घंटे कर दिया गया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि ये दुकानें दो और तीन मई को भी सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक खुली रह सकती हैं। अन्य निर्देश यथावत रहेंगे।

शुक्रवार को जारी निर्देश के मुताबिक दूध की दुकानें यथावत सुबह सात से आठ बजे तक ही खुलेंगी। सभी गली मोहल्लों में दूध, सब्जी, राशन और अन्य जरूरी सामानों के ठेलों और वाहनों से सामान बेचना शाम छह बजे तक अनुमन्य होगा। इन सबकी होम डिलीवरी भी शाम छह बजे तक अनुमन्य रहेगी।

4 मई से नए रोस्टर के तहत बिकेंगे सामान

होम डिलीवरी में आज बहुत से व्यापारी और दुकानें और जुड़ी हैं। आगे भी इन्हें ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जाएगा। डीएम ने बताया कि चार मई सोमवार से किराने और अन्य रोजमर्रा की चीजों वस्तुओं की दुकानें खोलने के लिए शहर को कुछ जोन में बांटते हुए जोन वार रोस्टर निर्धारित किया जाएगा। हर जोन में कुछ थाने होंगे। चार मई से शहर की दुकानें पहले की तरह एक साथ नहीं खुलेंगी। एक जोन ही रोस्टर वाइज एक दिन में खुलेगा और उसमें निर्धारित श्रेणी की दुकानें ही उस दिन खुल सकती हैं। दुकानें खुलने का समय भी नए सिरे से तय किया जाएगा।

ताकि बरकरार रहे सोशल डिस्टेंसिंग

बताया, दवा की थोक मंडी खोलने की मांग पूर्वांचल के कई जिलों के साथ वाराणसी के रिटेल दुकानदारों से आ रही हैं। ये मंडी और अनाज गल्ला मंडी भी चार मई सुबह से खुलेंगी। इनका दुकानों का आंतरिक रोस्टर कारोबारी और एसोसिएशन से प्राप्त किया जा रहा है। इसमे सभी दुकानें प्रतिदिन नहीं खुलेंगी, रोस्टर के मुताबिक इनमें कुछ दुकानें ही रोज खुलेंगी ताकि सभी जरूरी सामानों की सप्लाई भी सुचारू रूप से होती रहे और कारोबारियों और रिटेलर्स की सोशल डिस्टनसिंग भी बरकरार रहे।