Breaking Education Varanasi उत्तर प्रदेश ऑन द स्पॉट 

मनमोहक झांकियों से सराबोर हुई महामना की बगिया : पारंपरिक गानों पर थिरके छात्र, BHU मना रहा 108 वां स्थापना दिवस, देखें तस्वीरें

Varanasi : वसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस के अवसर पर महामना की बगिया 40 मनमोहक झांकियों से सराबोर हो गया। हिंदू तिथि के अनुसार आज ही के दिन महामना पंडित मदन मोहन मालवीय ने BHU की स्थापना भी की थी। आज विश्वविद्यालय अपना 108वां स्थापना दिवस मना रहा है।

आज बीएचयू के मालवीय भवन से झांकियों की प्रदर्शनी शुरू हुई। शिक्षा और स्वास्थ्य की थीम पर सभी झांकियों को छात्रों द्वारा खुद ही तैयार की गईं हैं। इसमें कला, विज्ञान, तकनीक, संस्कृति, योग, खेल भाषा, धर्म, दर्शन, साहित्य, लोक पर्व आदि सभी विधाओं का अक्स दिखाया जा रहा है। 1300 एकड़ में फैला पूरा कैंपस मनमोहक झांकियों से सराबोर हो गया है। केसरिया परिधान में रंगे डीजे और पारंपरिक म्यूजिक के धुनों पर छात्र-छात्रा नाच-गा रहे थे। वहीं, कोविड महामारी से जंग, राम मंदिर, G-20, खेल, योग थेरेपी आदि पर सड़क पर चलते हुए छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए।

इससे पहले कुलपति प्रो. सुधीर जैन और रेक्टर प्रो. वीके शुक्ला द्वारा वैदिक रीति-रिवाज से BHU की नींव की पूजा की गई। बता दें कि 1916 में बसंत पंचमी पर ट्रॉमा सेंटर में स्थित इस जगह पर महामना ने वायसराय लार्ड हार्डिंग के हाथों विश्वविद्यालय का फाउंडेशन रखवाया था।

You cannot copy content of this page