Health Varanasi ऑन द स्पॉट 

घर बैठे होगी मलेरिया की जांच : आशा कार्यकर्ताओं को दिया गया रैपिड किट, बोले CMO- बचाव के लिए हम जागरूकता अभियान भी चला रहे हैं

Varanasi : मलेरिया के लक्षण वाले मरीजों की जांच अब उनके घर पर भी हो सकेगी। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित कर उन्हें ‘रैपिड किट’ प्रदान किया गया है। ‘दस्तक’ अभियान के दौरान वे लोगों के घर-घर जायेंगी।

मलेरिया से बचाव के लिये लोगों को जागरूक करने के साथ ही वह मलेरिया के लक्षण वाले मरीजों की उनके घर पर ही जांच करेंगी ताकि मलेरिया की पुष्टि होते ही मरीज का फौरन उपचार शुरू हो सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि मच्छर जनित बीमारी मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग जून माह को ‘मलेरिया रोधी’ माह के रूप में मना रहा है। इसके तहत ‘हर रविवार, मच्छरों पर वार’ जैसे जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं।

स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को मलेरिया से बचाव व त्वरित उपचार के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इस क्रम में चल रहे दस्तक अभियान के तहत आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिये गये हैं कि घर-घर जाकर वह मलेरिया से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक तो करेंगी।

प्रत्येक आशा कार्यकर्ताओं को दस-दस ‘रैपिड किट’ प्रदान किया गया है। इस किट के जरिये वह मरीजों की जांच कैसे करेंगी, इस बारे में उन्हें प्रशिक्षित भी किया गया है।

You cannot copy content of this page