Health Varanasi 

मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाने के लिए मीटिंग : धर्मगुरुओं ने कहा- बच्चे हमारे देश का भविष्य, इनको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी

Varanasi : बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। इनको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए जरूरी है उनका नियमित टीकाकरण होता रहे। दो साल तक के बच्चों को 11 तरह की बीमारियों से बचाने के लिए जनपद में सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, जिसे सफल बनाने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। हर वंचित बच्चा टीकाकृत हो, बस आमजन को यही हमारा संदेश है।

उक्त विचार मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक के दौरान धर्मसमुदाय के गुरुओं की जुबान से निकले। बैठक जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीएस राय ने नेतृत्व में की गयी। इस दौरान डॉ. वीएस राय ने धर्मगुरुओ और लोगों को नियमित टीकाकरण क्यों महत्वपूर्ण है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। मिशन इंद्रधनुष अभियान में टीकाकरण से वंचित रहे दो वर्ष तक के बच्चों-गर्भवती का टीकाकरण करवाने, इसके लाभ और आवश्यकता के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।

अभियान के तहत जिले में आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्र और स्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस टीकाकरण महाअभियान के तकनीकी पक्ष, वैक्सीन के प्रति संकोच, भ्रांतियां, विरोध के प्रकार, टीके के दुष्प्रभाव से जुड़े सवालों और इसके समाधान पर प्रकाश डाला।

विभाग ने आशा जताई है कि धर्मगुरुओ और समाज के जागरूक लोगों के जरिये हर घर तक एक प्रेरणा के रूप में संदेश पहुंचेगा और इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। सभी धर्मगुरुओं ने सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 अभियान को सफल बनाने के लिए धर्मसभाओं और विभिन्न साधनों के जरिए प्रचार-प्रसार करवाने में पूर्ण सहयोग करने के लिए विभाग को सुनिश्चित किया।

इस दौरान मदरसा इसलामिया, हनफिया गुसिया, मतलौल उलूम, मदीनातुल उलूम, फारूकीया, हामिदिया रिजविया, अहया उस सुन्ना, मरकज़ी अंसर उल उलूम के धर्मगुरुओं, शिक्षकों और अन्य सदस्यों ने प्रतिभाग किया। इस मौके पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके पांडेय, यूनीसेफ के प्रदीप विश्वकर्मा और डॉ. शाहिद मुख्य रूप से मौजूद थे।

You cannot copy content of this page