Exclusive Health Varanasi 

रविवार को लगेगा मेगा कोविड वैक्सीनेशन कैंप : संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती डोज लगवाना जरूरी, जिन्हें दूसरी डोज लगे छह माह हो गए वे लगवा लें सुई

Varanasi : आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कोविड टीके की मुफ्त एहतियाती (प्रीकॉशन) डोज को लेकर 15 जुलाई से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर कोविड टीके की एहतियाती डोज मुफ्त लगाई जा रही है। अब इस अभियान को और गति देने के लिए सात अगस्त (रविवार) को एहतियाती डोज के लिए मेगा कैंप लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को निशुल्क प्रीकॉशन डोज लगाया जा रहा है। इसी क्रम में शासन के निर्देश पर सात अगस्त को जनपद के जिला अस्पताल, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 65 कोविड टीकाकरण केंद्रों पर मेगा कैंप आयोजित होगा। इसमें बड़ी संख्या में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीके की एहतियाती डोज लगाई जाएगी। इस संदेश को सोशल मीडिया, स्कूल, कॉलेज व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक, ट्विटर आदि के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. निकुंज कुमार वर्मा ने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती डोज लगवाना आवश्यक है। जिन्हें दूसरी डोज़ लगे छह माह पूरे हो चुके हैं वह इस मेगा कैंप का लाभ उठाकर एहतियाती डोज जरूर लगवा लें।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी और टीकाकरण प्रभारी डॉ. ए.के. पांडेय ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन कैंप के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया गया है। इसके लिए टीम गठित करने के साथ लोगों के साथ बैठक कर विस्तृत रणनीति तैयार की गयी है। सेशन साइट के अनुसार वैक्सीनेटर तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर की टीम गठित करने की व्यवस्था है। इसके साथ ही सफल रणनीति के तहत वैक्सीनेशन का पूरा खाका तैयार किया गया है जिससे लक्ष्य पूरा करने में आसानी हो सके।

You cannot copy content of this page