Breaking Politics Varanasi ऑन द स्पॉट पूर्वांचल 

MLC चुनाव 2022 : Election observer ने तीन जि‍लों के DM और पुलिस अफसरों के साथ की मीटिंग, जिम्मेदारियों से अवगत कराया गया

Varanasi : स्थानीय प्राधिकरण एमएलसी चुनाव 2022 के लिए नामांकन के बाद मंगलवार को पर्चों की वैधता की जांच के बाद चार प्रत्याशी मैदान में हैं। वाराणसी के विधान परिषद चुनाव में वाराणसी, भदोही और चंदौली भी शामिल है। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा नामित चुनाव ऑब्जर्वर सुभाष चंद्र शर्मा ने सर्किट हॉउस सभागार में तीनों जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों संग आवश्यक बैठक की।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि एमएलसी चुनाव के लिए 9 अप्रैल को वाराणसी सीट पर मतदान होगा। वाराणसी, चंदौली और भदोही के भी स्थानीय निकाय के मतदाता मतदान करेंगे। ऐसे में आज आयोग द्वारा भेजे गए चुनाव ऑब्जर्वर सुभाष चंद्र शर्मा ने एक सभी जनपदों के जिलाधिकारी और चंदौली और भदोही के एसपी के साथ आवश्यक बैठक की है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बैठक में आला अधिकारियों को बताया गया कि उनके जिलों में क्या कार्रवाई इस चुनाव के लिए की जायेगी और क्या बनारस से होगी। आचार संहिता की क्या गाइडलाइन है और कैसे इसे सम्पादित करना है। इसके अलावा किसी भी मतदाता को धमकाने या अन्य किसी भी शिकायत और किस तरह की सख्त कार्रवाई करनी है।

भदोही और चंदौली जिलों में मतदान के बाद मतपेटिकाएं वाराणसी में ही आकर जमा होंगी। ऐसे में इनकी सुरक्षा को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। 4949 मतदाता वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन सीट के भाग्यविधाता बनेंगे।

वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन के प्रथम चरण में वाराणसी, चंदौली और भदोही के मतदाता शामिल होंगे। इसके लिए तीन जिलों में 26 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें वाराणसी के 1867, चंदौली 1725 और भदोही के 1357 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोगकर नया एमएलसी चुनेंगे।

साल 2016 में हुए चुनावों में मतदाताओं की संख्या जनपद वाराणसी में 1655, चंदौली में 1470 तथा भदोही में 1215 सहित कुल 4288 थी। उस समय हुए चुनाव में निर्दलीय बृजेश कुमार सिंह को कुल 3038 वोट मिले थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की मीना सिंह को 1084 वोट मिले थे।

You cannot copy content of this page