Varanasi धर्म-कर्म 

सूर्यग्रहण में साढ़े पांच घंटे बंद रहेगा मां का पट : धनतेरस पर स्वर्णमयी अन्नपूर्णा के दरबार में बरसेगा खजाना, जानिए इस बार नया क्या है

Varanasi : श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के निकट स्थित है। मां अन्नपूर्णा की स्वर्णमयी प्रतिमा के पट धनतेरस पर शुभ नक्षत्र में खुलेंगे। साल में सिर्फ चार दिन खुलने वाली इस स्वर्णमयी प्रतिमा के दर्शन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

गुरुवार को काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र की दूसरी शाखा के सभागार में महंत शंकर पूरी ने बताया कि इस वर्ष भी धनतेरस पर बड़ा ही शुभ योग का है। देश में समृद्धि रहेगी। देश का कोष भरा रहेगा। उन्होंने बताया अभिजीत मुहूर्त के भोर में पूजन व आरती के बाद मां के खजाने की पूजा-पाठ कर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पट खोल दिए जाएंगे।

वहीं, सूर्य ग्रहण को देखते हुए अपराह्न 2 बजे जे 7.30 तक कुल साढ़े पांच घंटे माता पट बंद रहेगा। उसके बाद विधि-विधान से पूजन कर भक्तों के लिए पट खोल दिया जाएगा।

भोग आरती के समय दोपहर 12 बजे तक दर्शन होंगे।दर्शन-पूजन रात 11 बजे तक चलेंगा। इस बार धनतेरस पर भक्तों को चांदी का खजाना भी प्रसाद रूप में मिलेगा। भक्तों का बांसफाटक से होते गेट नंबर एक ढुंढिराज से प्रवेश कर मुख्य द्वार अन्नपूर्णा मंदिर प्रवेश होते ही बायें हाथ बनी अस्थायी सीढियों से होते स्वर्णमयी माता का दर्शन कर राम मंदिर से होते निकास होगा।

प्रबंधक काशी मिश्रा ने बताया कि सुरक्षा बाबत कैमरों की संख्या बड़ा दी गई है जिसके लिए कंट्रोल रूम बना है। सब पर नजर रहेगी। जगह-जगह सेवादार तैनात रहेंगे जिससे दिव्यांग व बुजुर्ग भक्तों को माता दर्शन में समस्या न हो। इस दौरान मंदिर के प्रबंधक काशी मिश्रा, प्रदीप श्रीवास्तव, हरिद्वार से संत शिवानंद आदि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page