Health Varanasi 

अब Varanasi के इस CHC में पहला सीजेरियन प्रसव : शहर और देहात के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले से दी जा रही हैं बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं

Varanasi : स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के हरसम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। सरकार की मंशा के अनुरूप घर के समीप ही चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इस क्रम में अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) गंगापुर में भी आपरेशन से प्रसव की सुविधा शुरू हो गयी है। सोमवार को इस सीएचसी पर आपरेशन से पहला प्रसव हुआ। जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि जिले में प्रसूताओं को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की जा रही है, जिससे मातृ और शिशु मृत्यु-दर को कम किया जा सके। इसके साथ ही यह भी प्रयाास किया जा रहा है कि यह चिकित्सकीय सुविधा घर के समीप ही उपलब्ध हो। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी जटिल प्रसव कराने की व्यवस्था की जा रही है।

इनमें शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्गाकुंड और चौकाघाट के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर व आराजी लाइन में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध थी पर गंगापुर सीएचसी पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। इसे देखते हुए हाल ही में सम्बन्धित चिकित्सा उपकरण के साथ ही अन्य संशाधन उपलब्ध कराये गये ताकि वहां जटिल प्रसव भी कराये जा सकें।
सामुुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) गंगापुर के प्रभारी डॉ. रामाशीष ने बताया कि वैसे तो यहां सामान्य प्रसव पहले से ही कराये जा रहे थे लेकिन सोमवार को आपरेशन से पहला प्रसव कराया गया।

उन्होंने बताया कि महिमापुर गांव की सोनम (42 वर्ष) को रविवार को प्रसव पीड़ा के चलते यहां भर्ती कराया गया था। जांच के दौरान पता चला कि गर्भ में उसका शिशु उल्टा है। ऐसे में आपरेशन से प्रसव कराना आवश्यक हो गया। उन्होंने बताया कि सोमवार की दोपहर आपरेशन कर सोनम को प्रसव कराया गया। उसे बेटा हुआ।

अब जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं। इस आपरेशन में उनके साथ डॉ. रश्मि उपाध्याय, डॉ. श्रेया सिंह, डॉ. जितेश, डॉ. संतोष, डॉ. करन गौतम और अन्य चिकित्साकर्मियों की टीम शामिल थी।

डॉ. रामाशीष ने बताया कि सीएचसी गंगापुर में आपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो जाने से पिंडरा ब्लाक के साथ ही पड़ोसी ब्लाकों के समीपवर्ती गांव की एक बड़ी आबादी की गर्भवती महिलाएं इससे लाभान्वित होंगी। सीएचसी गंगापुर में आपरेशन से पहला प्रसव कराने वाली सोनम के पति मनोज वर्मा कहते हैं कि घर के समीप मिली इस सुविधा से वह काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि वह अनावश्यक भाग-दौड़ से तो बचे ही पत्नी को निशुल्क उपचार भी मिल रहा है।

You cannot copy content of this page